7th Pay Commission: DA बढ़ने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की कितनी सैलरी बढ़ेगी? देखें कैसे करें कैलकुलेट - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

7th Pay Commission: DA बढ़ने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की कितनी सैलरी बढ़ेगी? देखें कैसे करें कैलकुलेट

Latest news: केंद्रीय कर्मचारियों को लंबे समय से महंगाई


भत्ते (Dearness allowance news in Hindi) का इंतजार है। 

उम्मीद की जा रही है कि एक जुलाई से महंगाई भत्ते (DA Payment) का भुगतान कर दिया जाएगा।  लेकिन, पेंच तीन किस्तों का फंसा है।

 दरअसल, केंद्र सरकार ने यह तो साफ कर दिया था कि 30 जून के बाद DA पर लगी रोक को हटा दिया जाएगा। 

कुल मिलकार 1 जुलाई 2021 से करीब 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) को बहाल कर दिया जाएगा।  लेकिन, इसका भुगतान किस तरह होगा यह साफ नहीं किया था। DA के भुगतान को लेकर ही 26 जून को अहम बैठक होने वाली है।

केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि 1 जुलाई से उनकी सैलरी बढ़कर आएगी। लेकिन, सैलरी में कितना इजाफा होगा या रुके हुए DA की सभी किस्तों का भुगतान होगा इसकी जानकारी उन्हें भी नहीं है।

नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम (JCM) के सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, 26 जून की बैठक में इस पर फैसला होना है कि पेमेंट कैसे होगा। मीटिंग कैबिनेट सेक्रेटरी की देखरेख में होगी।

सूत्रों की मानें तो डीए का भुगतान तीन किस्तों में ही होगा। लेकिन, एक साथ नहीं अलग-अलग होगा।हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

कितना बढ़ने वाला है DA?

 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission DA Hike) का पे कैलकुलेटर इस्तेमाल करते समय अपने CPC पे मैट्रिक्स का ध्यान रखना चाहिए।

 सैलरी कितनी बढ़ेगी यह जानने के लिए आपको अपनी बेसिक सैलरी चेक करनी चाहिए। साथ ही इसके बाद अपने मौजूदा DA की जांच करें।

फिलहाल DA 17 फीसदी है जो बहाली के बाद 28% हो जाएगा। मतलब सीधे तौर पर DA में 11% का इजाफा होगा। केंद्रीय कर्मचारी का DA 1 जुलाई 2021 से उनके मूल वेतन के 11% तक बढ़ जाएगा। DR के कैककुलेशन में भी यही फॉर्मुला लागू होगा।

समझिए कितनी बढ़ेगी आपकी सैलरी?

7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission Salary hike) के तहत सैलरी कैलकुलेशन के लिए कर्मचारी की बेसिक सैलरी पर डीए कैलकुलेट करना होगा।

 मान लीजिए किसी की बेसिक सैलरी (न्यूनतम वेतन) 25,000 रुपए है तो उसका DA 25,000 का 28% तक बढ़ जाएगा। मतलब ये कि DA में वृद्धि 25,000 रुपए का 11% यानी कुल 2750 रुपए होगा।

 इसी तरह बाकी केंद्रीय कर्मचारियों की भी सैलरी 7th CPC Pay Matrix में अलग-अलग होगी। अपनी बेसिक सैलरी को देखकर इसे कैलकुलेट किया जा सकता है।

एरियर मिला तो कितनी आएगी सैलरी?

नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, लेवल-1 के कर्मचारियों का DA एरियर 11,880 रुपए से लेकर 37,554 रुपए के बीच बनता है।

 वहीं, लेवल-13 (7th CPC बेसिक पे-स्केल 1,23,100 रुपए से 2,15,900 रुपए) या लेवल-14 (पे-स्केल) के लिए कैलकुलेशन की जाएगी तो एक कर्मचारी के हाथ में DA एरियर का 1,44,200 रुपए से 2,18,200 रुपए का भुगतान किया जाएगा।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad