प्रारंभिक स्कूलों में 94 हजार शिक्षक पदों पर नियुक्ति के लिए काउंसिलिंग की तिथि तय, काउंसलिंग 5 जुलाई से, शेड्यूल जारी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

प्रारंभिक स्कूलों में 94 हजार शिक्षक पदों पर नियुक्ति के लिए काउंसिलिंग की तिथि तय, काउंसलिंग 5 जुलाई से, शेड्यूल जारी

 राज्य के प्रारंभिक स्कूलों में 94 हजार शिक्षक पदों पर नियुक्ति


के लिए काउंसिलिंग की तिथि तय हो गयी है।

 पटना हाईकोर्ट के निर्देश पर गुरुवार तक दिव्यांग शिक्षक अपना आवेदन करेंगे। इस बीच बुधवार को ही शिक्षा विभाग ने प्रारंभिक स्कूलों के लिए दो अंतिम नियोजन शिड्यूल तैयार कर लिया है। 

5 जुलाई से 9 अगस्त के बीच प्रारंभिक स्कूलों के लिए चयनित सभी अभ्यर्थियों की नियुक्ति कर ली जाएगी। 

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि 5 जुलाई से प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति आरंभ हो जाएगी। कहा कि बुधवार शाम तक मिली रिपोर्ट के मुताबिक राज्य के बहुत कम नियोजन इकाइयों में दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन आए हैं।

 विभाग ने नियोजन इकाइयों को दो श्रेणियों में बांटकर अलग-अलग नियोजन शिड्यूल बनाए हैं।

 पहली श्रेणी उन नियोजन इकाइयों की है जहां दिव्यांगों ने आवेदन नहीं किए हैं। दूसरी श्रेणी की नियोजन इकाइयां वैसी हैं जहां दिव्यांगों के आवेदन आए हैं।

बकौल शिक्षा मंत्री, दिव्यांगों के आवेदन नहीं आने वाली नियोजन में से 5 जुलाई को नगर निकाय नियोजन इकाइयों में, 7 जुलाई को प्रखंड नियोजन इकाइयों में और 12 जुलाई को पंचायत नियोजन इकाइयों में शिक्षक बहाली के लिए चयनित अभ्यर्थियों की फाइनल काउंसिलिंग होगी। इन इकाइयों में अभ्यर्थियों की मेधा सूची पहले से तैयार है।

 वहीं जिन नियोजन इकाइयों में दिव्यांगों के आवेदन आए हैं, वहां 2 अगस्त को नगर निकाय नियोजन इकाइयों में, 4 अगस्त को प्रखंड नियोजन इकाइयों में और 9 अगस्त को पंचायत नियोजन इकाइयों द्वारा फाइनल काउंसिलिंग कराई जाएगी। 

श्री चौधरी ने बताया कि काउंसिलिंग के दौरान अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच के साथ ही नियुक्ति पत्र बांट दिए जाएंगे।

 गौरतलब हो कि राज्य के 72 हजार प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षकों के करीब 94 हजार रिक्त पदों पर नियुक्ति की अधिसूचना 5 जुलाई 2019 को सरकार ने जारी की थी।

 उसी साल दिसम्बर माह में नियुक्ति पत्र बांटे जाने थे लेकिन विभिन्न कारणों से काउंसिलिंग और नियोजन पत्र वितरित करने के शिड्यूल पर ग्रहण लगता रहा। इस दौरान विभाग द्वारा कम से कम आधा दर्जन बार फाइनल शिड्यूल जारी किए गए थे। 


कोट  - राज्य के वैसे नौजवानों का, जो शिक्षक बनने के लिए योग्य थे तथा स्कूलों में अपनी सेवा देने के लिए करीब ढाई साल से प्रतीक्षारत थे, उनका इंतजार समाप्त होने जा रहा है। 

सरकार ने 15 अगस्त के पहले नियुक्ति पत्र बांटने की घोषणा की थी और हम अपने वादे को पूरा करने जा रहे हैं। - विजय कुमार चौधरी, शिक्षा मंत्री, बिहार


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad