Lekhpaal Recruitment 2021: क्या यूपी में लेखपाल बनने के लिए भी युवाओं को लगानी होगी दौड़ और शारीरिक मापदंड की भी होगी परख - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

Lekhpaal Recruitment 2021: क्या यूपी में लेखपाल बनने के लिए भी युवाओं को लगानी होगी दौड़ और शारीरिक मापदंड की भी होगी परख

आज के समय में ज्यादातर युवा दसवीं और बारहवीं करने के


बाद से ही सरकारी नौकरी की तलाश जारी कर देते हैं क्योंकि सरकारी नौकरी में उन्हें आकर्षक वेतन तो मिलता ही है साथ ही ढेरों भत्तों का लाभ भी मिलता है।

 आज हम आपको एक ऐसे ही शानदार करियर ऑप्शन के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसके लिए युवाओं में होड़ लगी रहती है और ये है लेखपाल की नौकरी। 

लेखपाल की नौकरी में ना केवल वेतन बल्कि कई भत्ते और मान-सम्मान भी मिलता है।

लेखपाल हो सकती है शानदार विकल्प 

आपको बता दें कि इन दिनों उत्तराखंड राज्य में उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से पटवारी और लेखपाल के कुल पाँच सौ से भी अधिक पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं जिसके लिए कोई भी ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार 5 अगस्त तक अपना ऑनलाइन फॉर्म भर सकता है और 7 अगस्त की अंतिम तिथि तक फीस जमा कर पूर्ण रूप से ऑनलाइन भरे गए फॉर्म को कंप्लीट कर सकता है।

 वहीं, राजस्थान में पटवारी के पदों पर आवेदन मांगे गए हैं और उत्तर प्रदेश में भी जल्द ही आठ हजार से अधिक पदों पर लेखपाल की भर्ती की जाएगी।

क्या यूपी की लेखपाल भर्ती में होगा फिजिकल एग्जाम 

अभी तक आपने पुलिस और सेना में ही शारीरिक दक्षता परीक्षा के बारे में सुना होगा तो आपको बता दें कि उत्तराखंड में पटवारी व लेखपाल के पदों पर होने वाली भर्ती के लिए दौड़-भाग भी कराई जाती इस दुविधा में है कि क्या यूपी लेखपाल भर्ती के लिए भी उम्मीदवारों से दौड़-भाग कराई जा सकती है।

 हालांकि यहां हम आपको साफ कर दें कि यूपी की लेखपाल भर्ती के लिए फिलहाल ऐसा कोई नियम नहीं आया है।

क्या है दक्षता परीक्षा का पैमाना 

आपको बता दें कि उत्तराखंड में निकली इस लेखपाल और पटवारी के पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर किया जाएगा जिसके बारे में आवेदनकर्ता इस तरह से समझ सकते हैं। 

PET/PST पुरुष महिला

दौड़ 7 किमी- 60 मिनट 3.5 किमी-35 मिनट

ऊंचाई 168 (नियमुनुसार छूट दी जाएगी ) 152 (छूट का प्रावधान शामिल है)

वजन 55 45

सीना 79- 84 फुलाव के साथ कोई मापदंड नहीं



1 comment:

Post Top Ad