यूपी में हो रही 58 हजार पदों पर भर्ती, दी जा रही बिना परीक्षा 10 दिनों में नियुक्ति - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

यूपी में हो रही 58 हजार पदों पर भर्ती, दी जा रही बिना परीक्षा 10 दिनों में नियुक्ति

भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन 10वीं व 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर जिलाधिकारी द्वारा निर्धारित की गई चयन कमेटी की उपस्थिति में बनाई जाने वाली मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा।

अगर आप किसी ग्रामीण इलाक में रह रहे हैं और वहीं नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए शानदार मौका है।

 बता दें कि इन दिनों उत्तर प्रदेश में 58,189 पदों पर पंचायत सहायक/अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर की भर्ती प्रक्रिया जारी है। इस भर्ती में संबंधित ग्राम पंचायत का कोई भी स्थाई निवासी आवेदन कर सकता है। 

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। इस भर्ती के लिए अप्लाई करने के इच्छुक अभ्यर्थियों ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षा पास कर ली हो।

 इस भर्ती में आवेदन करने वाले युवाओं को पंचायती राज विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा, जिसे इच्छुक महिला एवं पुरुष अभ्यर्थियों द्वारा भरकर 17 अगस्त तक यानि अंतिम तारीख तक राज्य अधिकारी/ग्राम पंचायत कार्यालय अथवा विकास खंड अधिकारी के पास सब्मिट करना होगा।

कैसे होगा चयन

भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन 10वीं व 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर जिलाधिकारी द्वारा निर्धारित की गई चयन कमेटी की उपस्थिति में बनाई जाने वाली मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। 

मेरिट लिस्ट जारी किए जाने के बाद पात्र  उम्मीदवारों की नियुक्ति 8 से 10 सितंबर तक उक्त ग्राम पंचायत के लिए क


र दी जाएगी।

 आज हम आपको इस आर्टिकल में पंचायत सहायक के पदों पर होने वाली इस भर्ती में उम्मीदवारों के चयन के पूरे नियम बताने जा रहे हैं जो उम्मीदवारों के लिए काफी मददगार और महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं।

जानिए आरक्षण के नियम और किन्हें मिलेगी वरीयता 

अगर आप ग्राम पंचायत में पंचायत सहायक बनना चाहते हैं तो भर्ती में मिलने वाले आरक्षण और वरीयता के बारे में आपको जानकारी कर लेनी चाहिए। 

इस भर्ती में उस वर्ग के उम्मीदवारों को पहले वरीयता दी जाएगी जाति/वर्ग का ग्राम प्रधान का पद आरक्षित होगा। 

इसके अलावा के कोविड-19 के मृतकों को वरीयता क्रम में सबसे पहले रखे जाने का प्रावधान किया गया है। 

अगर दो उम्मीदवारों के शैक्षिक योग्यता में मिलने वाले अंक समान पाए जाते हैं तो जिस अभ्यर्थी की आयु अधिक होगी उसे चयन प्रक्रिया में वरीयता दी जाएगी। 

इसके अतिरिक्त यदि किन्ही दो उम्मीदवारों के शैक्षिक अंक और आयुसीमा भी समान होगी तो ऐसे में उस अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी जिसने पहले आवेदन किया होगा। इसके अलावा जिलाधिकारी के द्वारा निर्धारित की गई कमेटी द्वारा किया गया निर्णय ही अंतिम रूप से मान्य होगा। 

ऐसे निर्धारित की जाएगी आयुसीमा के आधार पर मिलने वाली वरीयता 

अगर किन्हीं दो उम्मीदवारों के शैक्षिक योग्यता में मिलने वाले अंक समान पाए जाते हैं तो जिस अभ्यर्थी की आयु अधिक होगी उसे चयन प्रक्रिया में वरीयता दी प्रदान की जाएगी। 

इसके अतिरिक्त यदि किन्ही दो उम्मीदवारों के शैक्षिक अंक और आयुसीमा भी समान होगी तो ऐसे में उस अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी जिसने पहले आवेदन किया होगा। 

इसके अलावा जिलाधिकारी के द्वारा निर्धारित की गई कमेटी द्वारा किया गया निर्णय ही अंतिम रूप से मान्य होगा।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad