यूपी में दो दिन की साप्ताहिक बंदी खत्म, शनिवार को खुलेंगी दुकानें रविवार को बंद रहेगा बाजार, छठवीं से आठवीं तक के स्कूल खोलने का भी आदेश - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

यूपी में दो दिन की साप्ताहिक बंदी खत्म, शनिवार को खुलेंगी दुकानें रविवार को बंद रहेगा बाजार, छठवीं से आठवीं तक के स्कूल खोलने का भी आदेश

यूपी में अब दो दिन की साप्ताहिक बंदी को हटा दिया गया है।


शनिवार को भी दुकानें खुलेंगी सिर्फ रविवार को ही बाजार बंद रहेगा। 

शासन ने मास्क की अनिवार्यता, दो गज की दूरी और सेनिटाइजर के प्रयोग की शर्त के साथ सप्ताह में छह दिनों तक सुबह छह बजे से रात्रि 10 बजे तक गतिविधियों की अनुमति दी है।

 रविवार को साप्ताहिक बंदी पहले की तरह जारी रहेगी। योगी सरकार ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। 

अगले शनिवार को नहीं रहेगी साप्ताहिक बंदी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को सुबह टीम-9 की बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि स्थिति का आकलन कर साप्ताहिक बंदी में आंशिक छूट देने पर विचार किया जाए।

 इस पर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने विचार के बाद बुधवार की शाम को इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया। इसके अनुसार आने वाले शनिवार (14 अगस्त) को साप्ताहिक बंदी नहीं रहेगी। 

इससे पहले 11 जुलाई को जारी शासनादेश में सरकार ने केवल सोमवार से शुक्रवार तक ही गतिविधियों की छूट दी थी। शनिवार व रविवार को कोरोना कर्फ्यू लागू रखा गया था। 

मुख्यमंत्री ने गृह विभाग को विस्तृत गाइड लाइन प्रस्तुत करने का निर्देश भी दिया था। मुख्यमंत्री ने यह निर्देश भी दिया कि प्रत्येक स्थान पर और प्रत्येक दशा में कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराया जाए। कहीं भी अनावश्यक भीड़भाड़ न हो और पुलिस लगातार पेट्रोलिंग करे।

व्यापार मंडल कर रहे थे मांग :

दरअसल, प्रदेश के सभी जिलों से व्यापार मंडलों के माध्यम से यह मांग की जा रही थी कि जब सप्ताह में पांच दिनों में सभी प्रकार की गतिविधियां हो रही हैं तो सिर्फ दो दिनों के लिए प्रतिबंध क्यों रखे जाएं ? 

वे व्यापार में घाटा होने का हवाला भी दे रहे थे। कुछ संगठनों ने शनिवार को साप्ताहिक बंदी खत्म करने का सुझाव भी शासन को दिया था। इस पर मुख्यमंत्री ने सहानुभूति पूर्वक विचार कर फैसला ले लिया।

छठवीं से आठवीं तक के स्कूल खोलने का भी आदेश:

सीएम योगी ने आज सुबह अधिकारियों को बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में कक्षा छह से आठवीं वीं तक की कक्षाओं में नए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करने को कहा है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थिति का आंकलन करते हुए इन स्कूलों में एक सितंबर से पढ़ाई शुरू किया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि हर स्‍थान पर हर हाल में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन कराया जाना। कहीं भी अनावश्यक भीड़भाड़ नहीं होनी चाहिए।

 मुख्‍यमंत्री ने लगातार पुलिस पेट्रोलिंग पर भी बल दिया। बैठक में कहा गया कि  प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad