UP में कक्षा 1 से 8 तक के समस्त विद्यालयों में पठन-पाठन भौतिक रूप से प्रारम्भ के दृष्टिगत मध्यान्ह भोजन बनाये जाने के सम्बन्ध में आदेश जारी, देखें details - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP में कक्षा 1 से 8 तक के समस्त विद्यालयों में पठन-पाठन भौतिक रूप से प्रारम्भ के दृष्टिगत मध्यान्ह भोजन बनाये जाने के सम्बन्ध में आदेश जारी, देखें details

 प्रदेश में संचालित कक्षा 6 से 8 तक के समस्त विद्यालयों में दिनांक 23 अगस्त, 2021 से एवं कक्षा 1 से 5 तक के समस्त विद्यालयों में दिनांक 01 सितम्बर, 2021 से पठन-पाठन भौतिक रूप से प्रारम्भ के दृष्टिगत मध्यान्ह भोजन बनाये जाने के सम्बन्ध

 शासनादेश संख्या 1209 / 68-5-2021 बेसिक शिक्षा अनुभाग-5, लखनऊ दिनांक 18 अगस्त, 2021 एवं महानिदेशक, स्कूल शिक्षा, उ0प्र0 के पत्रांक संख्या महा०नि०स्कू०शि० / 2573 / 2021-22 दिनांक 18.08.2021 का संदर्भ ग्रहण करने का कष्ट करें, जो प्रदेश में संचालित कक्षा 1 से 8 तक के समस्त विद्यालयों में पठन-पाठन भौतिक रूप से प्रारम्भ किये जाने के सम्बन्ध में है।

शासनादेश के अनुसार परिषदीय विद्यालयों मान्यता प्राप्त विद्यालयों एवं अन्य बोर्ड के संचालित विद्यालयों में कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों हेतु शिक्षण कार्य दिनांक 23.08.2021 से एवं कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों हेतु शिक्षण कार्य दिनांक 01.09.2021 से भौतिक रूप से प्रारम्भ किये जाने का निर्णय कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए लिया गया है। 

उक्त के क्रम में मध्यान्ह भोजन योजनान्तर्गत आच्छादित विद्यालयों में निर्धारित कोविड-19 के प्रोटोकाल के अनुरूप कार्यवाही निम्नवत सम्पादित की जायेगी:


• रसोईयों या उनके परिवार के सदस्यों के कोविड-19 से संक्रमित न होने / उनके उचित स्वास्थ्य संबंधी स्वयं की घोषणा पत्र प्राप्त किया जाये रसोईयों को विद्यालय में प्रवेश करते हुए हाथों को सैनिटाइज कराने व अच्छी तरह से धुलवाने के उपरान्त प्रवेश दिया जाये सभी रसोईयों को रसोईघर में मास्क पहनना अनिवार्य होगा और किसी भी प्रकार के आभूषणों को पहनने की अनुमति नहीं होगी।


• योजनान्तर्गत कार्यरत समस्त रसोईयों को कैम्प अथवा समीप के स्वास्थ्य कोविड-19 टीकाकरण लगवाये जाने हेतु निर्देशित किया जाये।


• रसोईघर में प्रयोग किये जाने वाले बर्तनों तथा खाद्यान्न / भोज्य पदार्थों को इस्तेमाल करने से पूर्व अच्छी तरह से साफ किया जायेगा।


• भोजन वितरण से पूर्व बच्चों को पंक्तिबद्ध रूप में निर्धारित दूरी का अन्तराल रखते हुए उनके हाथों को साबुन से धुलवाया जायेगा तथा निर्धारित स्थान पर उचित दूरी के अनुसार बच्चों को पंक्तिबद्ध रूप से बैठाकर भोजन परोसा जायेगा। बच्चों को हाथ धुलवाने के बाद उन्हें किसी कपड़े में पोछने के बजाय हवा में सुखाने के लिए प्रेरित किया जायेगा। भोजन के उपरान्त बच्चों द्वारा पुनः मास्क लगा लिया जायेगा।


• मध्यान्ह भोजन के एवं पश्चात हाथ धुलने के समय भी 06 फीट की दूरी का अनुपालन सुनिश्चित किया जाये।







No comments:

Post a Comment

Post Top Ad