UP BOARD EXAM : अंक सुधार परीक्षा 18 सितंबर से 6 अक्तूबर तक, आवेदन 27 अगस्त तक किए जाएंगे - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP BOARD EXAM : अंक सुधार परीक्षा 18 सितंबर से 6 अक्तूबर तक, आवेदन 27 अगस्त तक किए जाएंगे

हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा 12 और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 15


कार्य दिवस में कराई जाएगी। 

परीक्षा के लिए इच्छुक परीक्षार्थियों को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड कर या अपने विद्यालय से आवेदन पत्र प्राप्त कर उसे भरकर 27 अगस्त तक प्रधानाचार्य के समक्ष जमा कराना होगा।

माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा-2021 के परीक्षार्थियों को अंक सुधार का मौका देने के लिए बोर्ड परीक्षा 18 सितंबर से 6 अक्तूबर के बीच आयोजित की जाएगी। 

2021 की इंटरमीडिएट की प्रयोगात्मक परीक्षा में अनुपस्थित रहने वाले परीक्षार्थियों को भी आगामी प्रयोगात्मक परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा। 

अंक सुधार परीक्षा देने के इच्छुक परीक्षार्थी 17 से 27 अगस्त के बीच विद्यालय के प्रधानाचार्य के समक्ष आवेदन कर सकेंगे। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने मंगलवार को अंक सुधार बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया है।

विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने बताया कि हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा 12 और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 15 कार्य दिवस में कराई जाएगी।

 उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए इच्छुक परीक्षार्थियों को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड कर या अपने विद्यालय से आवेदन पत्र प्राप्त कर उसे भरकर 27 अगस्त तक प्रधानाचार्य के समक्ष जमा कराना होगा।

उन्होंने बताया कि परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए प्रश्न पत्र में प्रश्नों की संख्या कम की जा रही है और परीक्षा की अवधि भी तीन से घटाकर दो घंटे की गई है।

 उन्होंने बताया कि अंक सुधार के लिए आयोजित की जा रही परीक्षा केवल लिखित अंश के लिए होगी। आंतरिक मूल्यांकन और प्रेक्टिकल परीक्षा के अंक पहले वाले ही रहेंगे।

 उन्होंने बताया कि परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के अंक सुधार परीक्षा के अंक ही अंतिम माने जाएंगे। उनके लिए 31 जुलाई को घोषित परिणाम में लिखित अंश में प्राप्त अंक मान्य नहीं होंगे। 

उन्होंने बताया कि परीक्षार्थी बिना किसी शुल्क के एक या एक से अधिक कितने भी विषयों में अंक सुधार के लिए परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।


परीक्षा कार्यक्रम के लिए यहां क्लिक करें...

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad