UP PET 2021: यूपी में हो सकती हैं अगले 7 महीने में 30 हजार भर्तियां, जानें सभी पदों के लिए किस योग्यता की पड़ेगी जरूरत - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP PET 2021: यूपी में हो सकती हैं अगले 7 महीने में 30 हजार भर्तियां, जानें सभी पदों के लिए किस योग्यता की पड़ेगी जरूरत

 UPSSSC द्वारा यूपी में PET का आयोजन 24 अगस्त को


किया जा चुका है। 

उम्मीद जताई जा रही है कि PET के बाद यूपी में हजारों पदों पर सरकारी नौकरियां निकाली जाएंगी।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा राज्य में प्रारंभिक पात्रता परीक्षा का आयोजन 24 अगस्त को किया जा चुका है और अब इसमें शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को UPSSSC द्वारा अयोजित सरकारी नौकरियां निकाले जाने का इंतजार है। 

राज्य में UPSSSC द्वारा ग्रुप C की भर्तियों में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों का PET में उतीर्ण होना आवश्यक है।

 UPSSSC ने मार्च 2022 तक आयोजित की जाने वाली ऐसी भर्तियों के लिए परीक्षा की तारीखों का भी ऐलान कर दिया है। आयोग द्वारा जारी किए गए एग्जाम कैलेंडर के मुताबिक PET में उतीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को लेखपाल के 7882 पदों समेत कुल 22,794 पदों पर होने वाली भर्ती में शामिल होने का मौका मिल सकता है।

PET के बाद इन भर्तियों में शामिल होने का मिलेगा मौका :

UPSSSC द्वारा जारी किए गए एग्जाम कैलेंडर के मुताबिक PET में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को मार्च 2022 से पहले कुल 22,794 पदों पर भर्ती के लिए होने वाले परीक्षाओं में शामिल होने का मौका मिल सकता है।

 इनमें से राजस्व लेखपाल के 7882 पदों और स्वास्थ्य कार्यकर्ता व समान योग्यता वाले अन्य 9212 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का अयोजन नवंबर में, गन्ना पर्यवेक्षक व समान योग्यता वाले 2500 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन फरवरी 2022 में तथा कनिष्ठ सहायक, आशुलिपिक व समान योग्यता वाले 2000 पदों और प्रयोगशाला प्राविधिज्ञ एक्सरे प्राविधिक व सामान योग्यता वाले 1200 पदों पर भर्ती के लिए परिक्षाओं का आयोजन मार्च 2022 में किया जाना है।

आवेदन करने के लिए जरूरी योग्यताएं :

इन पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी योग्यताओं की जानकारी तो अधिसूचना निकलने के बाद ही सामने आ पाएगी।

 लेकिन पिछली भर्तियों के आधार पर कहा जा सकता है कि राजस्व लेखपाल के 7882 पदों पर आवेदन करने के लिए इंटर पास तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ता व समान योग्यता वाले अन्य 9212 पदों पर भर्ती के लिए इंटर पास होने के साथ ANM प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में डिप्लोमा का सर्टिफिकेट मांगा जा सकता है। 

इसके अलावा गन्ना पर्यवेक्षक व समान योग्यता वाले 2500 पदों पर आवेदन करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कृषि विज्ञान में स्नातक या समकक्ष डिग्री, कनिष्ठ सहायक, आशुलिपिक व समान योग्यता वाले 2000 पदों पर आवेदन करने के लिए बारहवीं पास और प्रयोगशाला प्राविधिज्ञ एक्सरे प्राविधिक व सामान योग्यता वाले 1200 पदों पर आवेदन करने के लिए बारहवीं पास होने के साथ पद की जरूरत के हिसाब से डिप्लोमा का सर्टिफिकेट मांगा जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad