योगी सरकार 16 लाख राज्य कर्मचारियों को भी दीपावली से पहले देगी बोनस और बढ़ा डीए - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

योगी सरकार 16 लाख राज्य कर्मचारियों को भी दीपावली से पहले देगी बोनस और बढ़ा डीए

 लखनऊ: केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई


भत्ते (डीए) को बीती पहली जुलाई से तीन फीसद बढ़ाने का निर्णय करने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार के 16 लाख कर्मचारियों को भी ज्यादा डीए की उम्मीद जगी है।

 चुनावी साल में कर्मचारियों को खुश करने के लिए राज्य सरकार भी जल्द इस पर निर्णय कर सकती है। दीपावली के मौके पर कर्मचारियों को बोनस देती रही है।

 इसलिए कर्मचारी उम्मीद लगाए बैठे हैं कि बोनस के साथ उन्हें बढ़ा डीए भी मिल सकेगा।

 माना जा रहा है कि कर्मचारियों की जेब में दीपावली से पहले अक्तूबर का वेतन, बढ़ा डीए और बोनस के रूप में मोटी रकम होगी, जिससे बाजार में तेज उछाल की उम्मीद की जा रही है।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य कर्मचारियों को अभी मूल वेतन के 28 फीसद की दर से डीए का भुगतान कर रही है। तीन फीसद डीए बढ़ने से यह 31 फीसद हो जाएगा। 

सूत्रों के अनुसार शासन केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों का डीए तीन फीसद बढ़ाये जाने का आदेश जारी करने का इंतजार कर रहा है। आदेश मिलने के बाद डीए बढ़ाने के बारे में कार्यवाही की जाएगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वित्त विभाग अराजपत्रित राज्य कर्मचारियों, दैनिक वेतन भोगी और वर्कचार्ज कर्मचारियों को बोनस देने की फाइल तैयार कर ली है। 

अब सिर्फ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश का इंतजार हो रहा है। इसके साथ डीए की फाइल तैयार करने के लिए केंद्र सरकार के सर्कुलर का इंतजार हो रहा है।

 डीए वृद्धि का सर्कुलर अपलोड हो जाने पर यूपी में भी इसकी फाइल तैयार हो जाएगी। सोमवार या मंगलवार तक राज्य सरकार भी डीए व बोनस देने की घोषणा कर सकती है।

जुलाई महीने के महंगाई भत्ते (डीए) का लाभ जुलाई से ही राज्य कर्मचारियों को मिलेगा।

 सरकार तय करेगी कि जुलाई से सितंबर तक की धनराशि एरियर के रूप में या भविष्य निधि खातों और अन्य बचत पत्रों के जरिए देगी।

 इसका साथ ही पेंशनरों के लिए महंगाई राहत (डीआर) की घोषणा भी होने की उम्मीद है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad