UP TET Exam 2021: यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा में आवेदन के कुछ ही दिन शेष, फॉर्म भरने के बाद जरूर करें ये काम - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP TET Exam 2021: यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा में आवेदन के कुछ ही दिन शेष, फॉर्म भरने के बाद जरूर करें ये काम

 उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में आवेदन की अंतिम तारीख बेहद ही नजदीक आ चुकी है। 

इस एग्जाम के लिए इच्छुक अभ्यर्थी  केवल 25 अक्टूबर 2021 तक ही आवेदन कर सकेंगे।

यूपी के प्राइमरी व जूनियर विद्यालयों में सरकारी अध्यापक बनने का सपना रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण जानकारी है। 

 प्रत्येक  अब इस उपयुक्तता परीक्षा में आवेदन की अंतिम तिथि निकटता आ गई है। 


 ऐसे में जो बैक्टीरिया को पूरा करने के लिए लागू किया गया था, वे इसे पूरा करने के लिए पोस्ट किए गए थे।  लागू होने वाले शिक्षकों के लिए लागू होने वाले शिक्षक में लागू होने वाले पाठ्यपाठ्यक्रम में लागू होने से ठीक होगा।  इसलिए प्रभावी और प्रभावी ढंग से ऑनलाइन माध्यम से जांच करने के लिए आवश्यक है। 

 परीक्षा की बैठक, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट से जानकारी के अनुसार ऐसी स्थिति के लिए 28 नवंबर को खुशियों का खेल होगा।

आवेदन के बाद ये जरूर करने चाहिए ये तीन काम 

अक्सर देखा जाता है कि प्रतियोगी अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भरने के बाद आवेदन फॉर्म को प्रिन्ट नहीं करते हैं, उम्मीदवारों की एक बड़ी चूक होती है।

 इसलिए कंप्लीट फॉर्म भरने के बाद अभ्यर्थी पूरे फॉर्म को एक बाद जरूर जांच लें और उसे प्रिन्ट भी कर लें।  

यूपीटेट की परीक्षा तिथियों का भी निर्धारण हो चुका है, जोकि बेहद ही करीब हैं ऐसे में आवेदन करने के बाद से ही स्टूडेंट्स को अनुभवी शिक्षकों के मार्गदर्शन में अपनी परीक्षा की तैयारियां तेज कर देनी चाहिए। इसके लिए छात्र सफलता ऐप पर चलाई जाने वाली फ्री क्लासेस की भी मदद ले सकते हैं।

परीक्षा के समय अपनी स्पीड और एक्यूरेसी को जाँचने के लिए छात्रों को मॉक टेस्ट जरूर देने चाहिए। ऐसा करने से एग्जाम के समय छात्रों के कॉन्फिडेंस में वृद्धि होगी। 

कितनी है यूपी में जूनियर व प्राइमरी विद्यालयों की संख्या 

अगर आप उत्तर प्रदेश में जूनियर और प्राइमरी विद्यालयों में शिक्षक बनना चाहते हैं तो ऐसे में स्टूडेंट्स को बता दें कि 14 अप्रैल, 2021 को एक इंग्लिश मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदेश में जूनियर और प्राइमरी विद्यालयों की संख्या का आंकड़ा लगभग 1 लाख 59 हजार बताया गया है।

 इसलिए टीईटी में सफल होने वाले उम्मीदवारों को जल्द ही इन संस्थानों में शिक्षण कार्य करने का मौका मिल सकता है।   


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad