Free IAS, RAS, REET, NEET, JEE Coaching : राजस्थान में इस डेट से पहले शुरू होगी कोचिंग, निर्देश जारी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

Free IAS, RAS, REET, NEET, JEE Coaching : राजस्थान में इस डेट से पहले शुरू होगी कोचिंग, निर्देश जारी

 राजस्थान में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के शासन सचिव डॉ. समित शर्मा ने बुधवार को शासन सचिवालय में


विभागीय अधिकारियों के साथ योजनाओं, बजट घोषणाओं, जन घोषणा पत्र आदि से संबंधित प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा की।

 मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना की मेरिट जारी होने के पश्चात अब एंपेनल्ड कोचिंग संस्थान द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे आईएएस, आरएएस, पटवारी भर्ती, रीट, एएसआई भर्ती एवं मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा के लिए 26 जनवरी से पूर्व कोचिंग प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए हैं। 

डॉ. शर्मा ने बताया कि योजनान्तर्गत कोचिंग संस्थानों को सूचीबद्ध किये जाने हेतु आमंत्रित प्रस्तावों के क्रम में 116 संस्थानों द्वारा विभाग को प्रस्ताव भिजवाए गये, जिसमें से पात्र पाए गए 45 संस्थानों को राज्य स्तरीय समिति द्वारा सूचीबद्ध किया गया है।

डॉ. शर्मा ने बताया कि सूचीबद्ध संस्थानों से विभिन्न परीक्षाओं की कोचिंग करने हेतु एक लाख 3 हजार अभ्यर्थियों के आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें से 26154 अनु0 जाति, 16604 अनु0 जनजाति, 42119 अन्य पिछड़ा वर्ग, 9197 विशेष पिछड़ा वर्ग (अति- पिछड़ा वर्ग),  3951 आर्थिक रूप से कमजोर, 4151 अल्पसंख्यक एवं 910 विशेष योग्यजन अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन किया गया है। 

डॉ. शर्मा ने पात्र अभ्यर्थियों का परीक्षावार, श्रेणीवार एवं जिलेवार मेरिट के आधार पर लाभार्थियों का चयन कुकर मेरिट लिस्ट जारी होने के पश्चात तत्काल विद्यार्थियों को कोचिंग प्रारंभ कराने हेतु अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। 

पेंशनर्स को भौतिक सत्यापन के लिए मैसेज पेंशनर्स के भौतिक सत्यापन के दौरान अब तक राज्य के 51,12,479 पेंशनर्स का भौतिक सत्यापन हो चुका है। शासन सचिव ने क्मबमउइमत माह के अन्त तक 100 प्रतिशत के लक्ष्य को प्राप्त करने के निर्देश दिए। इसके लिए विभाग द्वारा पेंशनर्स को गत दो माह में चार बार एसएमएस के द्वारा सतर्क किया गया है। 

अभी पांचवां संदेश 27 दिसंबर को प्रेषित कर पेंशनर्स से यह अनुरोध किया जायेगा कि वे 31 दिसम्बर तक भौतिक सत्यापन की प्रक्रिया पूरी करा लें ताकि उनकी पेंशन का निर्बाध गति से भुगतान होता रहे। 

शासन सचिव ने छात्रावास भवन निर्माण एवं मरम्मत के निर्माण कार्योंं को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि इसी वित्तीय वर्ष में यह कार्य पूरा नहीं होता है तो इसके लिए जिम्मेदारी तय की जाएगी।

 निर्माण कार्यों की अद्यतन प्रगति की सूची शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश भी अधिकारयों को दिए गए। उन्होंने कहा कि सिविल वर्क मरमत वाइट हॉर्स पेंटिंग आदि करा कर विगत 30 मार्च से पूर्व प्रत्येक छात्रावास एवं आवासीय विद्यालयों आदि को आदर्श छात्रावास एवं विद्यालय के रूप में विकसित करना है।

उन्होंने विद्या संबल योजना में गेस्ट फैकल्टी का कार्य शुरू हाने पर प्रसन्नता व्यक्त की। साथ ही उनको निर्देशित किया कि कक्षा 6 से 12 तक प्रत्येक कक्षा के छात्र को अलग-अलग कक्षावार बैठकर पढ़ाया जाए। उस दौरान प्रत्येक विद्यार्थी अपने बस्ते साथ लेकर आवे।

 गेस्ट फैेकल्टी कक्षावार पूछे कि आज कक्षा में क्या पढ़ाया एवं गृृह कार्य चेक करे। गेस्ट फैेकल्टी कक्षा 6 से 12 के सभी विषय जैसे अंग्रेजी व अन्य विषय पाठ्यक्रम के अनुसार अध्यापन करावे, यह व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। जिससे बच्चों के शैक्षणिक स्तर में सुधार हो सके और वह मेरिट में आए और प्रतियोगी परीक्षाओं में भी सफल हो।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad