UPTET New Date : विधानसभा में योगी सरकार ने बताया कब होगी यूपीटीईटी परीक्षा, जांच पर भी दिया अपडेट - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPTET New Date : विधानसभा में योगी सरकार ने बताया कब होगी यूपीटीईटी परीक्षा, जांच पर भी दिया अपडेट

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा है कि यूपीटीईटी जनवरी के तीसरे सप्ताह में आयोजित की जाएगी।


उन्होंने विधानसभा में सपा के नरेंद्र वर्मा के सवाल पर यह जवाब दिया।

 टीईटी में गड़बड़ी का मुद्दा उठाए जाने पर संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने जवाब में कहा कि गड़बड़ी करने वालों पर तुरंत कार्रवाई की गई।

 इसके साथ ही आवेदकों को यह सुविधा दी गई है कि उसी आवेदन में जनवरी में आयोजित होने वाली टीईटी में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। टीईटी में गड़बड़ी पर अब तक 33 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। गड़बड़ी करने वाला कोई भी बचेगा नहीं।

नरेंद्र वर्मा ने यूपीटीईटी का पेपर लीक होने का मुद्दा उठाते हुए कहा कि भाजपा सरकार शिक्षित बेरोजगारों का शोषण कर रही है। इस घोटाले के आरोपी शासन-सत्ता के करीबी हैं।

23 जनवरी को परीक्षा कराने का प्रस्ताव

यूपीटीईटी ( UP TET ) अब 23 जनवरी 2022 को आयोजित हो सकती है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से इस संबंध में शासन को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। इसी के साथ दिसंबर में उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा कराने की अटकलें भी समाप्त हो चुकी हैं।

 पेपर लीक के कारण 28 नवंबर को यूपीटीईटी परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। सरकार ने एक महीने में परीक्षा कराने की बात कही थी। लेकिन प्रश्नपत्र और ओएमआर शीट (उत्तरपत्रक) छपवाने के लिए प्रिंटिंग प्रेस तय करने और केंद्रों की दोबारा जांच कराने में वक्त लगेगा।

 उसके बाद अभ्यर्थियों को नये सिरे से प्रवेश पत्र भी भेजा जाना है। परीक्षा नियामक की ओर से जो तिथि तय की गई, उस पर सरकार की मुहर लगनी तय मानी जा रही है क्योंकि परीक्षा जल्द से जल्द कराने पर जोर है।

15 प्रतिशत तक कम हो जाएंगे टीईटी के केंद्र

टीईटी केंद्रों के परीक्षण और पुनर्निर्धारण के बाद केंद्रों की संख्या में 15 प्रतिशत तक कमी होने की उम्मीद जताई जा रही है। शासन ने डीएम को निर्देशित किया है कि वह अपने स्तर से केंद्रों का परीक्षण करा लें। 

अच्छी ख्याति के स्कूलों को ही केंद्र बनाया जाए। 28 नवंबर की परीक्षा के लिए जो केंद्र बनाए गए थे, उनमें काफी संख्या में वित्तविहीन स्कूलों को जिम्मेदारी दे दी गई थी। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad