UPTET 2021: यहां जानें- परीक्षा केंद्र, एडमिट कार्ड, आंसर की और रिजल्ट से जुड़ी डिटेल्स - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPTET 2021: यहां जानें- परीक्षा केंद्र, एडमिट कार्ड, आंसर की और रिजल्ट से जुड़ी डिटेल्स

 उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) राज्य में प्राथमिक


स्तर और प्रारंभिक स्तर के शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा 23 जनवरी, 2022 को आयोजित होने वाली है।

 पहले यह परीक्षा 28 नवंबर, 2021 को होनी थी, लेकिन प्रश्नपत्र लीक होने के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। अब, परीक्षा नजदीक आने के साथ, उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकरण परीक्षा केंद्रों का निर्धारण करेगा।

इस साल की परीक्षा के लिए पहले बनाए गए केंद्रों की समीक्षा की जानी थी, लेकिन केंद्रों की सूची में उनमें से कई अपरिवर्तित हैं और यूपी प्राधिकरण ने सूची में  बदलाव नहीं किए हैं।

 साथ ही जो सूची दी जानी है उसमें कई जिलों ने उन कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के नाम भी दिए हैं जिनका उपयोग UPTET 2021-22 के लिए केंद्रों के रूप में किया जाएगा।

उसी पर टिप्पणी करते हुए, यूपी परीक्षा नियामक प्राधिकरण के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने कहा, "जिलों ने परीक्षा केंद्रों की सूची भेज दी है और इसे अंतिम निर्णय के लिए NIC लखनऊ को भेजा जाएगा। साथ ही परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के बाद 12 जनवरी 2022 को प्रवेश पत्र जारी करने की तैयारी की जाएगी।"

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इससे पहले सरकार ने सुझाव दिया था कि अथॉरिटी को यूनिवर्सिटी, कॉलेज के साथ-साथ CBSE और ICSE बोर्ड के स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया जाए, ताकि मॉनिटरिंग को आसान बनाया जा सके। UPTET प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए लगभग 13.52 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है जबकि 8.93 लाख आवेदकों ने उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए नामांकन किया है।

UPTET 2021-22 परीक्षा: उम्मीदवारों के लिए मुफ्त बस सेवा

उत्तर प्रदेश सरकार ने परीक्षा के मद्देनजर घोषणा की कि वे सभी उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों पर मुफ्त बस की सेवा दी जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर अपने स्थान से आने-जाने के लिए प्रवेश पत्र दिखाकर उनके लिए मुफ्त बस सेवा का लाभ उठाने के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों का उपयोग किया जाएगा।

नया UPTET प्रवेश पत्र 2022

उम्मीदवारों के लिए प्रवेश पत्र 12 जनवरी, 2022 को आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जारी किया जाएगा। प्रवेश पत्र में परीक्षा केंद्रों, परीक्षा के समय और प्रवेश के लिए आवश्यक रोल नंबर के बारे में जानकारी होगी।

UPTET : आंसर की और परिणाम 

UPTET 2021-22 परीक्षा की आंसर की UPBEB की वेबसाइट यानी updeled.gov.in पर जारी की जाएगी। 27 जनवरी, 2022 को। जबकि परिणाम 25 फरवरी, 2022 को जारी किए जाएंगे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad