सुपर-30 की तर्ज पर खोला सुपर-21, फ्री पढ़ाकर कराया UPSESSB TGT भर्ती में कराया 4 का सेलेक्शन - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

सुपर-30 की तर्ज पर खोला सुपर-21, फ्री पढ़ाकर कराया UPSESSB TGT भर्ती में कराया 4 का सेलेक्शन

 उत्साही युवाओं की एक छोटी सी कोशिश ने चार बेरोजगारों को जीवन का सहारा दिला दिया। 


राजकीय हाईस्कूल सोनवै शंकरगढ़ में शारीरिक शिक्षा विषय के शिक्षक रवि प्रकाश और उपरदहा डिग्री कॉलेज हंडिया के प्रवक्ता रमा शंकर ने बिहार के आनंद कुमार के 'सुपर-30' की तर्ज पर प्रयागराज में प्रयोग किया।

शारीरिक शिक्षा विषय के इन विशेषज्ञों की टीम ने गरीब मेधावियों को नि:शुल्क कोचिंग देने के लिए पिछले साल की शुरूआत में प्रदेश के पांच जिलों प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर, इटावा व गोरखपुर में परीक्षा आयोजित कराई। लेकिन इसमें अभ्यर्थियों की संख्या कम होने के कारण 24 जनवरी 2021 को दोबारा प्रयागराज, वाराणसी व इटावा में स्क्रीनिंग परीक्षा कराई गई।
दो टेस्ट के बाद 21 बेरोजगारों का चयन कर झूंसी के हवेलिया में एक लॉज में रखकर फरवरी-मार्च में आवासीय प्रशिक्षण दिया। लेकिन अप्रैल में दूसरी लहर का प्रकोश बढ़ने पर सभी को अपने-अपने घर भेज दिया। हालांकि ऑनलाइन पढ़ाई कराते रहे। स्थिति सामान्य होने पर जुलाई में फिर बच्चों को वापस बुलाया और एक महीने का सघन प्रशिक्षण दिया।
चयनित बेरोजगारों को नि:शुल्क पढ़ाने के साथ कॉपी-किताब दी और कुछ जरूरतमंद की आर्थिक सहायता भी की। 

सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) 2021 की भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से आठ अगस्त 2021 को आयोजित परीक्षा में ये सभी 21 अभ्यर्थी शामिल हुए और अक्टूबर अंत में घोषित परिणाम में चार का चयन हो गया। अप्रैल में नये बैच की भी तैयारी कर रहे हैं।

इन चार बेरोजगारों का हुआ चयन 
सुपर-21 बैच से चार छात्रों मनीष कुमार गुप्ता, अजीत कुमार, विद्या सागर व एक राष्ट्रीय पहलवान प्रवीण कुमार यादव अपना चयन पक्का करने में सफल रहे।

 इनमें अजीत गाजीपुर जबकि मनीष, विद्या सागर और प्रवीण वाराणसी के रहने वाले हैं।

पहले प्रयास में यूजीसी नेट में सफलता
सुपर-21 के छात्र अमन ने पहले प्रयास में ही यूजीसी नेट की परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। हंडिया पीजी कॉलेज से एमए शारीरिक शिक्षा अंतिम वर्ष के छात्र अमन जौनपुर के रहने वाले हैं।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad