UP में बेसिक शिक्षा विभाग में ग्रीष्मावकाश शुक्रवार से हो रहा, विद्यालयों में 27 दिनों का अवकाश रहेगा - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP में बेसिक शिक्षा विभाग में ग्रीष्मावकाश शुक्रवार से हो रहा, विद्यालयों में 27 दिनों का अवकाश रहेगा

 16 जून से विद्यालयों में शिक्षकों के साथ कक्षा एक से आठ तक के बच्चों की उपस्थिति होगी।एक जुलाई की जगह पूर्व से ही कक्षाओं का संचालन शुरू हो जाएगा।


बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शैक्षिक कैलेंडर के साथ अवकाश निर्धारित किया है। ग्रीष्मावकाश एवं शीतकालीन अवकाश को लेकर शासन से निर्देश भी जारी किए गए हैं।

 इस सत्र में एक जुलाई की बजाय 14 दिन पूर्व ही विद्यालय खुल जाएंगे। बदली व्यवस्था से जून माह के अवकाश में विविध कार्यक्रमों की तैयारी करने वाले शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मियों में मायूसी है।

लंबी छुट्टी मिलने की आस में शादी-विवाह, बाहर निकलने की तैयारी करने वाले चितित है। शिक्षकों को जून माह का एक पखवारा विद्यालय पर ही व्यतीत करना पड़ेगा। 15 दिनों का मिला था शीत अवकाश

परिषदीय विद्यालयों में जनवरी माह में शीत अवकाश दिया गया था। 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक 15 दिन अवकाश घोषित किया गया। पहले परिषदीय विद्यालयों में शीतकालीन अवकाश घोषित नहीं था। जिससे विद्यालय 20 मई तक बंद होते थे और जुलाई से कक्षाएं चलती थीं।

 19 मई को पढ़ाई कराकर जनपद के सभी 1247 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अवकाश कर दिया जाएगा। निर्देश के अनुपालन में 16 जून से विद्यालय खुलेंगे। 

अवकाश में मिशन प्रेरणा, आपरेशन कायाकल्प व अन्य कार्य संचालित होते रहेंगे। शिक्षकों से आनलाइन सूचनाओं का अदान-प्रदान किया जाएगा।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad