CTET July 2022 नोटिफिकेशन : CTET July विज्ञापन और आवेदन की आ गई डेट! - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET July 2022 नोटिफिकेशन : CTET July विज्ञापन और आवेदन की आ गई डेट!

उम्मीदवार सीटीईटी की अधिसूचना का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यह परीक्षा जुलाई 2022 में आयोजित की जा सकती है। इस समय सभी की निगाह सीबीएसई पर है और उम्मीद है कि जल्द ही नोटिफिकेशन आ जाएगा।


केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जा सकता है। फिलहाल टीचिंग में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों की नजर सीटीईटी के नोटिफिकेशन पर टिकी है। 

नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

 CTET का आयोजन केंद्र सरकार के स्कूलों में प्राथमिक (कक्षा 1 से 5) और उच्च प्राथमिक कक्षाओं (कक्षा 6 से 8) के लिए शिक्षकों की योग्यता का आकलन करने के लिए किया जाता है।

सीटीईटी का क्या महत्व है?

CTET एक केंद्रीय स्तर की पात्रता परीक्षा है। इसके अलावा ज्यादातर राज्य राज्य स्तर पर शिक्षक पात्रता परीक्षा का भी आयोजन करते हैं। सीटीईटी पास करने वाले उम्मीदवारों को देश भर के विभिन्न स्कूलों में पढ़ाने के योग्य माना जाता है।

 CTET परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है जो शिक्षक के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं। 

सीटीईटी पास करने वाले उम्मीदवारों को एक प्रमाण पत्र जारी किया जाता है, जो जीवन भर के लिए वैध होता है। अगर आपने बीएड, बीटीसी या डीएलएड कोर्स किया है तो आप इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

CTET में 2 पेपर होते हैं

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। इस परीक्षा में दो पेपर होते हैं – पेपर 1 और पेपर 2। CTET का पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है जो कक्षा 1-5 को पढ़ाने के योग्य हैं और इसके लिए उनके पास आवश्यक डिप्लोमा है। 

पेपर 2 उनके लिए है जो कक्षा 6-8 को पढ़ाना चाहते हैं और उनके पास आवश्यक डिग्री है। उम्मीदवार जो कक्षा 1-8 को पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें दोनों पेपरों में उपस्थित होने की स्वतंत्रता है।

CTET जुलाई 2022 परीक्षा अधिसूचना:

सीबीएसई द्वारा इस सप्ताह में कभी भी सीटीईटी 2022 अधिसूचना जारी की जा सकती है। उम्मीदवारों को सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।





No comments:

Post a Comment

Post Top Ad