BPSC Head Teacher 2022: यहां देखें सिलेबस और परीक्षा का पैटर्न, डाउनलोड करें PDF - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

BPSC Head Teacher 2022: यहां देखें सिलेबस और परीक्षा का पैटर्न, डाउनलोड करें PDF

 बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) एजुकेशन डिपार्टमेंट के तहत प्राथमिक विद्यालयों में BPSC हेड टीचर्स के 40,506 रिक्त पदों को भरने के लिए योग्य  उम्मीदवारों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।


बीपीएससी हेड टीचर एडमिट कार्ड और परीक्षा की तारीख 2022 की घोषणा की जानी बाकी है। बीपीएससी हेड टीचर्स के लिए चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा शामिल है। आइए जानते हैं परीक्षा के पैटर्न के बारे में।

BPSC हेड टीचर 2022 के लिए लिखित परीक्षा में दो सेक्शन से कुल 150 प्रश्न शामिल होंगे, अर्थात् सेक्शन - I जनरल स्टडीज और सेक्शन - II में D.El.Ed में से प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। बता दें, जनरलट स्टडीज में 75 अंक के प्रश्न और D.El.Ed विषय के 75 अंक के होंगे। परीक्षा का समय 2 घंटे का होगा।

Section – I General Studies- सिलेबस डायरेक्ट देखने के लिए यहां करें क्लिक।

Section – II D.El.Ed.- सिलेबस डायरेक्ट देखने के लिए यहां करें क्लिक।

बता दें,  बिहार लोक सेवा आयोग ने बिहार के प्राथमिक विद्यालय में हेड टीचर्स की नियुक्ति होने वाली परीक्षा को अपरिहार्य करणों से स्थगित कर दिया है। यह परीक्षा 28 जुलाई को होने वाली थी।

 आयोग ने जारी विज्ञप्ति में परीक्षा सितंबर में कराने की बात कही है। इसकी सूचना वेबसाइट पर डाल दी गई है।

हेड टीचर्स के पदों पर निकली भर्ती

हेड टीचर्स के 40,506 के पदों पर निकली भर्ती। जिसमें सामान्य वर्ग के लिए 16204 पद हैं। 

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 4048, एससी के लिए 6477, एसटी के लिए 418, ईबीसी के लिए 7290, बीसी के लिए 4861 एवं बीसी महिला के लिए 1210 पद आरक्षित हैं। 

दिव्यांग के लिए भी चार प्रतिशत सीट आरक्षित है। इसमें दृष्टि बाधित के लिए 421, मूक बधिर के लिए 410, अस्थि दिव्यांग के लिए 397 एवं मनोविकार-बहुदिव्यांग के लिए 392 पद आरक्षित है।

ऐसे होगा चयन

चयन प्रक्रिया में इंटरव्यू शामिल नहीं है। लिखित परीक्षा के परिणाम के आधार पर ही उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

 आपको बता दें, इस लिखित परीक्षा में पास होने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 40 प्रतिशत, बीसी के लिए 36.5 प्रतिशत, ईबीसी के लिए 34 प्रतिशत एवं एससी-एसटी, महिला तथा दिव्यांग के लिए 32 प्रतिशत न्यूनतम अंक लाना अनिवार्य है।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad