UP Super TET Notification: सुपर टीईटी परीक्षा नोटिफिकेशन Exam Date, यहाँ देखें सम्पूर्ण जानकारी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP Super TET Notification: सुपर टीईटी परीक्षा नोटिफिकेशन Exam Date, यहाँ देखें सम्पूर्ण जानकारी

 उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (यूपीबीईबी) के द्वारा प्रतिवर्ष राज्य के सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में प्राथमिक और माध्यमिक स्तर पर शिक्षकों की भर्ती हेतु यूपी सुपर टीईटी परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी की जाती है। 


उसी प्रकार से इस वर्ष भी उत्तर प्रदेश राज्य सरकार एवं यूपीबीईबी के द्वारा योग्य शिक्षकों की भर्ती हेतु यूपी सुपर टेट परीक्षा के लिए हजारों पदों पर अधिसूचना जारी कर दी गई है। यह भर्ती मुख्य रूप से राज्य स्तर पर आयोजित की जाती है |

इसलिए जो सभी उम्मीदवार शिक्षक के पद हेतु इच्छुक हैं और यूपी सुपर टेट परीक्षा हेतु आवेदन करना चाहते हैं वह सभी हमारे इस लेख में प्रदान की गई लिंक की सहायता से सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं लेकिन आवेदन करने से पूर्व सभी उम्मीदवारों के लिए UP Super TET Notification हेतु पात्रता मानदंड चयन प्रक्रिया आवेदन प्रक्रिया आवेदन शुल्क जी समस्त जानकारियों को एकत्रित कर लेना चाहिए।

UP Super TET Notification

उत्तर प्रदेश राज्य के जो सभी उम्मीदवार शिक्षण के तहत अपना करियर बनाना चाहते हैं उन सभी के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड के द्वारा बड़ा ही सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है क्योंकि यूपीबीईबी के द्वारा राज्य के सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में योग्य शिक्षकों का चयन करने के लिए यूपी सुपर टीईटी परीक्षा हेतु कुल मिलाकर 17000 पदों पर अधिसूचना जारी कर दी गई है।

UP Super TET Notification प्रथम चरण में प्राथमिक और माध्यमिक स्तर के शिक्षकों के पदों हेतु आयोजित की जाती है और दूसरे चरण में प्रधानाचार्य / प्रधानाध्यापक के पद पर चयनित होने के लिए आयोजित की जाती है। 

यूपी सुपर टेट परीक्षा एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जो कि प्रति वर्ष ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाती है इस परीक्षा हेतु सिर्फ यूपीटीईटी/सीटीईटी योग्य उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं।

UP Super TET Notification – Overview




यूपी सुपर टेट अधिसूचना हेतु शैक्षणिक योग्यता


यूपी सुपर टेट परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए भारत कानून द्वारा स्थापित किसी भी विश्वविद्यालय से 02 वर्ष B.Ed / D.El.Ed / BTC परीक्षा के साथ स्नातक डिग्री या दो वर्ष D.Ed के साथ स्नातक डिग्री पास होना आवश्यक है।


जो सभी उम्मीदवार प्राथमिक स्तर के लिए यूपी सुपर टेट की परीक्षा का आवेदन करने जा रहे हैं उन सभी के लिए CTET/UPTET परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है।


UP Super TET Notification के लिए आयु सीमा:
उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड के द्वारा इस परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी विद्यार्थियों की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष अधिकतम उम्र 40 वर्ष निर्धारित की गई है हालांकि इस उम्र में ओबीसी केटेगरी वर्ग के लिए 3 वर्ष तक की छूट और अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष तक की छूट प्रदान की जाती है।


UP Super TET Notification हेतु जारी की गई अधिसूचना ऊपर जल्द ही आवेदन प्रक्रिया का प्रारंभ किया जाएगा नीचे दी गई तालिका के माध्यम से आप सभी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:-


आवेदन शुरू: जल्द ही सूचित करें


पंजीकरण फॉर्म की अंतिम तिथि: जल्द ही सूचित करें


वेतन परीक्षा शुल्क की अंतिम तिथि: जल्द ही सूचित करें


यूपी सुपर टीईटी परीक्षा 2022 हेतु चयन प्रक्रिया

UP Super TET Notification: उत्तर प्रदेश राज्य में आयोजित होने वाली यूपी सुपर टेट की परीक्षा में सभी उम्मीदवारों का चयन नीचे दी गई निम्नलिखित चयन प्रक्रियाओं के आधार पर किया जाएगा:-

लिखित परीक्षा


मेरिट सूची


साक्षात्कार


दस्तावेज़ सत्यापन


यूपी सुपर टीईटी अधिसूचना के लिए वेतनमान

UP Super TET Notification उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा आयोजित होने वाली यूपी सुपर टीईटी परीक्षा में चयनित हो जाने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के लिए प्रति वर्ष नीचे दिया गया वेतनमान प्रदान किया जाता है:-

वेतनमान (7 वें आयोग के अनुसार) ₹9300 – ₹35400 + ग्रेड वेतन ₹4200 + महंगाई भत्ता मूल वेतन का 12% + मकान किराया भत्ता ₹3540 = कुल सकल वेतन (अनुमानित) ₹43000/- प्रति माह।

यूपी सुपर टीईटी परीक्षा आवेदन हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

यूपी सुपर टेट परीक्षा का आवेदन करने वाले समस्त उम्मीदवारों के पास नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है तत्पश्चात ही आप सभी इस परीक्षा हेतु आवेदन कर सकते हैं:-

आधार कार्ड


मोबाइल नंबर


पण कार्ड


आयु प्रमाण पत्र


आवास प्रमाण पत्र


पासपोर्ट साइज फोटो


जाति प्रमाण पत्र


स्नातक की मार्कशीट


यूपी सुपर टीईटी अधिसूचना के लिए आवेदन शुल्क

UP Super TET Notification उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड के द्वारा आयोजित होने वाली यूपी सुपर टीईटी परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को नीचे दिया गया आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है:-

सामान्य/ओबीसी : रु.700/-


एससी/एसटी : रु.500 /-


VI/HI/OH : रु.300 /-


ऑनलाइन डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग शुल्क मोड के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान करें।

How to apply for UP Super TET Exam?

इस परीक्षा हेतु आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको निर्धारित आधिकारिक वेबसाइट https://updeled.gov.in/ पर जाना होगा।


आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आप सभी के सामने एक लिंक प्रदर्शित होगी उस पर क्लिक करें।


जैसे ही आप सभी इस लिंक पर क्लिक करेंगे आप सभी की स्क्रीन पर यूपी सुपर टीईटी परीक्षा का आवेदन फार्म प्रदर्शित हो जाएगा।


आवेदन फार्म में आपसे आपके दस्तावेज आओ के तहत समस्त महत्वपूर्ण जानकारियों को पूछा जाएगा इन सभी जानकारियों को संपूर्ण करें।


सभी जानकारियों को संपूर्ण करने के पश्चात इस लेख में प्रदान किए गए आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें।


अब अंतिम चरण में निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करते हुए नीचे दिए गए सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर दें


इस प्रकार से आप सभी का यूपी सुपर टीईटी परीक्षा हेतु आवेदन सफलतापूर्वक संपन्न हो जाएगा।


यूपी सुपर टीईटी परीक्षा का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

आधिकारिक वेबसाइट – https://updeled.gov.in/

यूपी सुपर टीईटी परीक्षा के लिए आयु सीमा कितनी निर्धारित की गई है ?

न्यूनतम उम्र – 21 वर्ष
अधिकतम उम्र – 40 वर्ष


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad