यूपी टीजीटी पीजीटी एग्जाम में पदों की संख्या बढ़ी, अब इतने हजार होंगे पद, जानें अपडेट - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

यूपी टीजीटी पीजीटी एग्जाम में पदों की संख्या बढ़ी, अब इतने हजार होंगे पद, जानें अपडेट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के 4 हजार से अधिक पदों पर निकाली गई भर्तियों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी परीक्षा की तिथि न घोषित होने के कारण काफ़ी परेशान हैं।


 वहीं अब अभ्यर्थी पदों की संख्या बढ़ाने की मांग भी कर रहे हैं। अभ्यर्थियों का कहना है कि उत्तर प्रदेश के स्कूलों में शिक्षकों के हजारों पद खाली हैं, परंतु मात्र 4 हजार पदों पर ही भर्तियां निकाली गई हैं।

 अभ्यर्थियों ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) के कार्यालय पर पहुंचकर रिक्तियों को बढ़ाने के साथ साथ परीक्षा की तिथियां भी घोषित करने की मांग की है। 

लगभग 6 माह बाद भी नहीं हुई परीक्षा की तिथियां घोषित (UPSESSB TGT PGT Exam dates not announced even after almost 6 months) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के 4 हजार से अधिक पदों पर भर्तियां निकाली गई थीं।

 इन पदों के नोटिफिकेशन जून माह में जारी किया गया था। वहीं इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। इसके बावजूद अभी तक प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के पदों के लिए परीक्षा की तिथियां घोषित नहीं की गई है। अब परीक्षा की तिथियां कब घोषित होंगी, इसको लेकर भी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है।

4 हजार पदों पर 13 लाख अभ्यर्थियों ने किया आवेदन (13 lakh candidates applied for 4 thousand posts) -

उत्तर प्रदेश में स्कूलों में शिक्षकों के हजारों पद खाली हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के मात्र 4163 पदों पर भर्तियां निकाली गई थीं। साथ ही इन भर्तियों के लिए आवेदन करने वालों की संख्या लाखों में पहुंच गई है।

 प्राप्त आंकड़ों के अनुसार प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के  4163 पदों पर लगभग 13 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। अगर आंकड़ों के अनुसार देखा जाए तो इसमें एक पद पर करीब 312 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसलिए पदों की संख्या बढ़ाने की लगातार मांग की जा रही है।

टीजीटी और पीजीटी के पदों पर निकाली गईं थी भर्तियां (Recruitment was done on the posts of TGT and PGT) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के 4163 पदों पर भर्तियां निकाली गई थीं। इन पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया के लिए जुलाई में नोटोफिकेशक जारी किया गया था। 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा टीजीटी के 3539 और पीजीटी के 624 पदों पर भर्तियां निकाली गई थी। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के पद के लिए जुलाई में नोटिफिकेशन जारी करने के बाद भी अब तक परीक्षा की तिथि जारी नहीं की गई है।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad