DU एडमिशन 3 कटऑफ 2020: थर्ड कट ऑफ लिस्ट के आधार पर ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया सोमवार से शुरू - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

DU एडमिशन 3 कटऑफ 2020: थर्ड कट ऑफ लिस्ट के आधार पर ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया सोमवार से शुरू

DU एडमिशन 3 कटऑफ 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) की


थर्ड कट ऑफ लिस्ट के आधार पर ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई है।

  इस वर्ष कोरोना महामारी की वजह से डीयू में दाखिले की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑफ़लाइन रखी गई है और देरी से भी हो रही है।  इससे पहले शनिवार को विश्वविद्यालय की तीसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी हुई थी।

 डीयू की दूसरी कट-ऑफ लिस्ट के तहत अनलाइन दाखिले में लगभग 82 प्रतिशत अंक भरे गए हैं।  विश्वविद्यालय की पहली कट-ऑफ सूची 10 अक्टूबर को जारी की गई थी।

  लगभग 50 प्रतिशत प्रतिभागियों की पहली सूची के तहत भरी गई थी।  तीसरे कट-ऑफ के तहत दाखिले के लिए अभयर्थी विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें।

 बता दें कि यूनिवर्सिटी ने शनिवार को अपनी दूसरी कट-ऑफ लिस्ट की घोषणा की थी।  कई लोकप्रिय कोर्स एडमिशन के लिए बंद हो चुके हैं।

  कुछ कोर्स में कट-ऑफ में मामूली गिरावट देखी गई।  दूसरी लिस्ट के तहत प्रवेश प्रक्रिया 21 अक्टूबर को समाप्त हो जाएगी।  छात्रों के पास अपने दाखिले रद्द करने या वापस लेने और दूसरे कॉलेज में जाने का विकल्प होगा । वे कट-ऑफ से मैच कर रहे हैं।


 इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार हिंदू कॉलेज में अभी भी वाणिज्य और इकोनॉमिक्स की कुछ बैठकों अभी भरनी हैं, जबकि 10 पाठ्यक्रम ऐसे हैं जो पहले ही भरे जा चुके हैं। 

 हिंदू कॉलेज ने बी (ऑनर्स) फिलॉसफी के लिए कटऑफ 97 प्रतिशत रखा है।  रामजस कॉलेज में अभी कुछ रिक्तियां हैं।

 बता दें कि पहले लिस्ट के तहत लगभग 50 प्रतिशत शेयर भरे गए हैं।  पिछले साल, पहली सूची के तहत लगभग 24,000 एडमिशन हुए थे।

  अधिकारियों ने इस वर्ष प्रवेश में इस वृद्धि के लिए ऑफ़लाइन प्रक्रिया को जिम्मेदार बताया है।  डीयू में तकरीबन 70,000 स्नातक पास हैं।  जिन्हें कट ऑफ के जरिये भरा जाता है।


जानें- कैसे हो रही है दूसरी कट ऑफ

 लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वुमेन में तीन विषयों बीए (अनर्स) साइकोलॉजी, बीए (ऑनर्स) पॉलिटिकल साइंस, और बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स में कटऑफ 100 परसेंट गया है।

  इन विषयों में दाखिला लेने के इच्छुक छात्रों के 99 परसेंट नंबर होने चाहिए।  बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स के लिए 99 फीसदी और बीए (ऑनर्स) साइकोलिगरी और बीए (ऑनर्स) पॉलिटिकल साइंस दोनों के लिए 99.75 फीसदी नंबर की आवश्यकता होगी।

 इसी तरह, बीए (अनर्स) पत्रकारिता, जो एलएसआर में 99.50 प्रतिशत की कट-ऑफ पर उपलब्ध थी, दूसरी सूची में 99.25 प्रतिशत उपलब्ध है।

 समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार आत्माराम सनातन धर्म, दीन दयाल उपाध्याय, हिंदू कॉलेज, आईपी कॉलेज ऑफ वुमेन, कालिंदी कॉलेज, कमला नेहरू कॉलेज, राजधानी, सत्यवती कॉलेज (इवानिंग), श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज और श्री अरविंदो कॉलेज में बीए (ऑनर्स) अंग्रेजी।  उपलब्ध नहीं है।

 वहीं दौलत राम, दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स (एमएसीएसी), देशबंधु, बीआर अंबेडकर, गार्गी, कमला नेहरू, किरोड़ीमल, मैत्रेयी, पीजीडीएवी और शिवाजी कॉलेज (बीए) (अनर्स) अर्थशास्त्र में प्रवेश बंद है।

 इसी तरह भारती कॉलेज, आईसीएसी, बीआर अंबेडकर, हंसराज, हिंदू, आई कॉलेज ऑफ वुमन, कमला नेहरू, किरोड़ीमल, लक्ष्मीबाई, मैत्रेयी, मोतीलाल नेहरू, राजधानी कॉलेज (बीए) (सीट) इतिहास में सीट भर गई। 

एलएसआर में 99 प्रतिशत के 99 प्रतिशत  न्यूनतम स्कोर पर कोर्स उपलब्ध हैं, जबकि मिरांडा हाउस और रामजस में पाठ्यक्रम के लिए कटऑफ क्रमशः 98.50 और 97.50 परसेंट है।

  श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) में बीए (अनर्स) इकोनॉमिक्स और बी कॉम (ऑनर्स) में उपलब्ध हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad