UP BASIC EDUCATION : वर्ष 2020-21 की कक्षा-01 से कक्षा- 08 तक की वार्षिक परीक्षा / मूल्याकन के सम्बंध में निर्देश जारी, देखें आदेश - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP BASIC EDUCATION : वर्ष 2020-21 की कक्षा-01 से कक्षा- 08 तक की वार्षिक परीक्षा / मूल्याकन के सम्बंध में निर्देश जारी, देखें आदेश

कृपया उपर्युक्त विषयक वर्ष 2020-21 की कक्षा-01 से कक्षा- 08 तक की वार्षिक परीक्षा / मूल्याकन में निम्नवत निर्देश दिये जाते हैं।

जनपद स्तर पर परीक्षाओं के प्रश्न पत्र जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा मुद्ण एव वितरण कराया जायेगा।

 प्रश्न पत्रों के सील्ड पैकेट खण्ड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से केन्द्रीय (संकुल) विद्यालय के प्रधानाध्यपक को प्राप्त कराये जायेंगे, जो प्रश्न पत्रों के सील्ड पैकेट को अपनी कस्टडी में रखेगे।

 केन्द्रीय (संकुल) विद्यालय के प्रधानाध्यपक द्वारा परीक्षाओं की तिथि को प्रातः सभी विद्यालयों को प्रश्न पत्र इस प्रकार भेजे जायेंगे कि परीक्षा प्रारम्भ होने से कम से कम 01 घण्टा पूर्व विद्यालय के प्रधानाध्यापक को प्रश्न पत्रों के सील्ड पैकेट प्राप्त हो जायें।

विद्यालय प्रधानाध्यापक द्वारा सील्ड पैकेट विद्यालय के एक अन्य अध्यापक के समक्ष खोला जायेगा और पैकेट खोलने की तिथि एवं समय सहित हस्ताक्षर कराये जायेंगे।

विद्यालय में परीक्षा आयोजित करने हेतु प्रधानाध्यापक एवं एक सहायक अध्यापक उसी विद्यालय के रहेंगे। यथा आवश्यकता अन्य अध्यापक आस-पास के दूसरे विद्यालयों से लगाये जायेंगे।

 इस संबंध में खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा प्रत्येक विद्यालय के लिए अध्यापक चिन्हित किये जायेंगे एवं उनकी विद्यालयवार परीक्षा ड्यूटी लगायी जायेगी ।

प्रश्न-पत्रों का निर्माण जिला स्तर पर निम्नवत् समिति द्वारा कराया जायेगा।

(1) प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान। 

(2) जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी।

(3) जिला समन्वयक गुणवत्ता, सर्व शिक्षा अभियान । 5- प्रश्न पत्रों का निर्माण निम्नवत् कराया जायेगा।

(1) कक्षा-01 व कक्षा-02 के बच्चों की 30 मिनट की मौखिक परीक्षा आयोजित करायी जाये।

(2) कक्षा-03 से कक्षा-05 तक प्रत्येक कक्षा के लिए सभी विषयों पर आधारित 50 प्रश्नों का सम्मिलित बहुविकल्पीय प्रश्न पत्र तैयार कराया जाये और 01.00 घण्टा की लिखित परीक्षा आयोजित करायी जाये।

(3)कक्षा-06 से कक्षा-07 तक प्रत्येक कक्षा के लिए सभी विषयों पर आधारित 50 प्रश्नो का सम्मिलित अतिलघुउत्तरीय प्रश्न पत्र तैयार कराया जाये और 01 घण्टा 30 मिनट की लिखित परीक्षा आयोजित करायी जाये। 

(4) कक्षा-08 में अध्ययनरत छात्र छात्राओं हेतु सभी विषयों की बहुविकल्पीय एवं अतिलपुउत्तरीय प्रश्न के आधार पर प्रश्न पत्र तैयार किया जाये एवं आधे-आधे धण्टे की परीक्षाएं आयोजित करायी जाये।

 6- प्रश्न पत्रों का मुद्रण छात्र-छात्राओं की संख्या के आधार पर निम्नलिखित समिति द्वारा कराया जायेगा।






No comments:

Post a Comment

Post Top Ad