28 अप्रैल से शुरू होंगे वयस्कों के कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें कैसे और कहां करे - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

28 अप्रैल से शुरू होंगे वयस्कों के कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें कैसे और कहां करे


 लकनऊ :  केंद्र सरकार ने कोरोना का टीका लगवाने के लिए तीसरा चरण शुरू करने जा रही है।

वही इसके लिए वह इस बार 18 साल के ऊपर के युवाओं को ठीक लगवाने जा रही है। जिसके लिए अभी से पंजीकरण भी शुरू होने जा रही है।

वही इसके लिए लोगों को 28 अप्रैल से कोविन एप, आरोग्य सेतु एप या फिर कोविन की वेबसाइट पर जाकर लोग कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

वही कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन को अनिवार्य कर दिया गया है। जिसके बारे में सम्बंधित अधिकारियों में गुरुवार को जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि पंजीकरण के लिए प्रक्रिया और जरूरी दस्तावेज पहले चरण की तरह ही है। जहां पर पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। उसके बाद टीकाकरण केंद्र पर जाकर कोरोना की वैक्सीन लगवाई जा सकेगी।

 वही सरकार द्वारा 18 साल के ऊपर के लोगों के टीकाकरण के घोसणा के बाद से टीकाकरण करने वाली कंपनियां अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

 वही सरकार की घोषणा के बाद से अब सीधे वैक्सीन उत्पादन कर्ताओं से टिके की खुराक खरीदी जा सकेगी।

वही इसे खरीदने के लिए लोगो को अपने जेब से 250 रुपए प्रति खुराक देना होंगा।

 साथ ही जानकारी के अनुसार यदि किसी ने कोविन एप या उसकी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है तो स्वास्थ्य अधिकारी अपनी तरफ से कोशिश करेंगे की उसे भी वैक्सीन लगाई जा सके। वही इसके लिए आशा और एएनएम की मदद ली जाएगी।

ऐसे करे रजिस्ट्रेशन:

कोरोना की वैक्सीन लगवाने के लिए युवाओं को कोविन एप, अरोग्य सेतु एप या फिर कोविन की वेबसाइट पर जाना होंगा। वहां पर उन्हें अपने मोबाइल नम्बर को दर्ज करना होगा।

 उसके बाद एक ओटीपी के जरिए अपना एकाउंट बनाना होंगा. वही उसमे दिए गए फॉर्म में नाम, उम्र, लैंगिग जानकारी के साथ कोई पहचान पत्र अपलोड करना होंगा।

 जिसके बाद टीकाकरण केंद्र का चयन कर अपॉइंटमेंट लेकर वैक्सीन लगवाई जा सकेगी। इतना ही नहीं वरिष्ठ लोगों का रजिस्ट्रेशन 1507 पर डायल करके भी कराया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad