UP Board 10th, 12th Exam 2021 : हाईस्कूल, इंटर की परीक्षाओं पर अभी फैसला नहीं, छात्र 20 मई के बाद पा सकेंगे अपडेट - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP Board 10th, 12th Exam 2021 : हाईस्कूल, इंटर की परीक्षाओं पर अभी फैसला नहीं, छात्र 20 मई के बाद पा सकेंगे अपडेट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) यानी यूपी


बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षाओं पर अभ कोई फैसला नहीं किया गया है। 

15 अप्रैल को मुख्यमंत्री योगी आदित्नाथ की अध्यक्षता में हुई कोरोना समीक्षा बैठक में बोर्ड परीक्षाओं को 20 मई 2021 तक स्थगित करने फैसला लिया गया था। 

अब 20 मई के बाद ही यूपी बोर्ड परीक्षाओं पर कुछ अपडेट मिल सकता है। इस दौरान स्कूल के शिक्षकों को वर्क फ्रॉम होम काम करने की अनुमति दी गई है।

 लेकिन महामारी के बढ़़ते प्रकोप के कारण जिस तरह से सीबीएसई और आईसीएससीई बोर्ड ने कक्षा 10 की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था उससे यूपी बोर्ड 10वीं के भी कई छात्र परीक्षा रद्द होने को लेकर असमंजस में हैं।

चूंकि सरकार ने  पहले ही परीक्षाओं को 20 मई तक के लिए स्थगित किया है ऐसे में अब परीक्षाओं को लेकर नई सूचना 20 मई के बाद ही मिल सकती है। 

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने मीडिया को बताया कि अभी 10वीं परीक्षा को रद्द किए जाने को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया है। 

यूपी सरकार ने राज्य के सभी स्कूल-कॉलेज और शिक्षण संस्थाओं को 15 तक बंद रखने का आदेश दिया था। लेकिन अब राज्य में लॉकडान 17 मई तक होने से इस दौरान स्कूल कॉलेज भी बंद रह सकते हैं।

परीक्षाओं को लेकर चिंतित छात्र और शिक्षक-

कोरोना महारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कई छात्र और शिक्षक चिंतित हैं।

 उन्हें डर सता रहा है कि इस महामारी के दौर में परीक्षाएं कराने से कहीं संक्रमण छात्रों में भी न फैल जाए। वहीं यह भी चिंता है कि कहीं परीक्षाएं रद्द हो गई तो उनकी मेहनत न बेकार  चली जाए।

56 लाख छात्रों को परीक्षा का इंतजार :

यूपी बोर्ड कक्षा  इसमें से कक्षा 12 परीक्षा के लिए 29,94,312 छात्रों ने और कक्षा 10 परीक्षा के लिए 26,09,501 छात्रों ने आवेदन किया है।

 कुल मिलाकर 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 56,03,813 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया है। 


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad