DA Arrear Update 2022: सितंबर में इतना बढ़कर आएगा वेतनDA में बढ़ोतरी, वित्त विभाग का आदेश - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

DA Arrear Update 2022: सितंबर में इतना बढ़कर आएगा वेतनDA में बढ़ोतरी, वित्त विभाग का आदेश

पिछले महीनों से महत्वपूर्ण कर्मियों के महंगाई भत्ते को लेकर काफी चर्चा है।

लेकिन, प्रतीक्षित महंगाई भत्ता खत्म हो गया है।महंगाई भत्ते को लेकर घोषणा की गई है।इस बार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की मदद से विस्तार किया गया है।


अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक-औद्योगिक श्रमिकों का रिकॉर्ड सामने आने के बाद यह सकारात्मक हो गया कि महंगाई भत्ते में जबरदस्त उछाल आएगा।जून महीने के भीतर इंडेक्स ने 0.2 अंक की बढ़त हासिल की है।

अब अगले माह दिया जा सकेगा महंगाई भत्तायह कैसे बदल गया यह तय कर दिया कि कितना DA उछाल सकता है एआईसीपीआई-आईडब्ल्यू(AICPI-IW) के पहले 1/2 के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं।

इसमें सूचकांक 0.2 अंक बढ़कर 129.2 पर पहुंच गया।कर्मियों के महंगाई भत्ते का निर्धारण करने के लिए अधिकारी इस सूचकांक के रिकॉर्ड का उपयोग करते हैं।इंडेक्स के अंदर डीए चार फीसदी की मदद से बढ़ा है।

जानकार दावा कर रहे हैं कि चार फीसदी (डीए बढ़ोतरी चार फीसदी) की मदद से महंगाई भत्ता बढ़ाया जा सकता है।एक करोड़ से अधिक महत्वपूर्ण कर्मियों और पेंशनभोगियों को इसका लाभ मिलता है।

महंगाई भत्ता 38 प्रतिशत तक बढ़ाया गया

DA 38 % : मूल्यवान कर्मियों के डीए को 4% उपयोग करने की सहायता से बढ़ाया गया है।अधिकारियों ने इसका ऐलान किया है।डीए DA में बढ़ोतरी एआईसीपीआई की सूचना पर निर्भर करती है।

एआईसीपीआई-आईडब्ल्यू के प्राथमिक 1/2 के आंकड़े जारी किए गए।एआईसीपीआई इंडेक्स (AICPI INDEX) के मुताबिक, अब 0.2 से 129.2 तक की मदद से नया डिजायर बढ़ाया गया है।

खाते में 38 फीसदी डीए कैश कब आएगा?

डीए में चार फीसदी की उछाल के बाद मूल्यवान कर्मियों का पूरा महंगाई भत्ता 38 फीसदी तक पहुंच गया है.
इससे पहले कर्मियों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी हुआ करता था।

महंगाई भत्ते का भुगतान सितंबर 2022 के राजस्व के भीतर उसी समय किया जा सकता है जब जुलाई महीने से बढ़ा हुआ डीए लागू किया गया है।यानी जुलाई व अगस्त माह का बकाया भी कर्मियों के खाते में आ जाएगा।इस पर्व के दौरान कर्मियों के खाते में बड़ी राशि आएगी।

महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की वृद्धि के बाद महत्वपूर्ण कर्मचारियों (सीजी कर्मचारियों) का पूर्ण महंगाई भत्ता 38 प्रतिशत से अधिक हो गया है।

नए महंगाई भत्ते का भुगतान सितंबर 2022 के मुनाफे के भीतर किया जाएगा।इसमें जुलाई और अगस्त माह के बकाया का पैसा भी आ सकता है।

नया महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से प्रासंगिक माना जा सकता है।कुल मिलाकर सरकार इसे नवरात्रि के दौरान पहुंचाएगी।इससे मजदूरों के बटुए में बड़ी रकम आ जाएगी।

जून में एआईसीपीआई 129.2 (AICPI 129.2) पर पहुंच गया

हमारे पास पहले हाफ के आंकड़े हैं।जून के आंकड़ों को मिलाकर यह सूचकांक अब 129.2 पर पहुंच गया है मई में एआईसीपीआई इंडेक्स 129 अंक पर बदल गया।सबसे मौलिक वेतन पर गणनाकर्मचारी का मूल वेतन 56,900 रुपये नया महंगाई भत्ता (38%) रु 21,622/माह अब तक का महंगाई भत्ता (34%) रु 19,346/माह

एक अच्छे सौदे से महँगा भत्ता 2260 रुपये महीने के हिसाब से कैसे बढ़ा?

27,120 रुपये की वार्षिक राजस्व वृद्धि

न्यूनतम मूल वेतन पर गणना

कर्मचारी का मूल वेतन 18,000

नया महंगाई भत्ता (38%) रु.6840/माह।

अब तक का महंगाई भत्ता (34%) रु.6120/माह।

कैसे एक अच्छा सौदा महंगाई भत्ता 1080/माह के माध्यम से त्वरित किया गया।

वार्षिक राजस्व में 8640 की वृद्धि




No comments:

Post a Comment

Post Top Ad