UP SCHOOL EDUCATION 2021 : ऑनलाइन क्लास बंद, अब वीडियो तैयार कर पढ़ाई, सरकार की ओर से ऑनलाइन क्लास बंद करने से बदला पढ़ाई का तरीका - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP SCHOOL EDUCATION 2021 : ऑनलाइन क्लास बंद, अब वीडियो तैयार कर पढ़ाई, सरकार की ओर से ऑनलाइन क्लास बंद करने से बदला पढ़ाई का तरीका

कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद से प्रदेश सरकार के निर्देश पर


ऑनलाइन क्लास बंद कर दिए गए हैं। निजी स्कूलों की ओर से अब छात्रहित में शिक्षक चैप्टर के अनुसार कोर्स का वीडियो तैयार कर रहे हैं।

 स्कूल वेबसाइट और यू ट्यूब के माध्यम से बच्चों तक इस अध्ययन सामग्री को पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण के दौर में स्कूलों में क्लासरूम की पढ़ाई ठप पड़ने के बाद ऑनलाइन क्लास शुरू हुए। 

प्रदेश सरकार की ओर से ऑनलाइन क्लास ठप करने के बाद पढ़ाने के नए विकल्प खोजे जा रहे हैं।

प्रदेश में कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद स्कूल-कॉलेज अप्रैल से ही बंद चल रहे हैं। 

शासन के निर्देश पर प्राथमिक से लेकर सभी शैक्षिक संस्थानों को 20 मई तक बंद कर दिया गया है। इस दौरान ऑनलाइन कक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।

 ऑनलाइन क्लास ठप हो जाने के बाद बच्चों की पढ़ाई पूरी तरह से ठप पड़ गई है। इस बात को ध्यान में रखकर निजी स्कूलों की ओर से अपने पैटर्न के अनुसार हर कक्षा के लिए अलग-अलग विषय के अनुसार प्रत्येक चैप्टर के लिए वीडियो बनाए जा रहे हैं।

स्कूल इन वीडियो को अपनी वेबसाइट पर अपलोड करके बच्चों तक पहुंचाएंगे। विषय विशेषज्ञ 30 से 45 मिनट का वीडियो तैयार कर रहे हैं। 

स्कूल अपनी अध्ययन सामग्री दूसरे तक पहुंचने से रोकने के लिए कक्षावार छात्रों को आईडी-पासवर्ड भी देंगे। इसके जरिए छात्र-छात्राएं घर बैठे पढ़ाई कर सकेंगे। 

यूपी बोर्ड और बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों की ओर से वीडियो तैयार करके पढ़ाई 2020 में ही शुरू किया जा चुका है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad