7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए लिया गया ये अहम फैसला, जेब पर सीधा असर, देखें डिटेल्स - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए लिया गया ये अहम फैसला, जेब पर सीधा असर, देखें डिटेल्स

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News,


Government Employees: केंद्र के वे कर्मचारी जिन्होंने 1 अक्टूबर 2020 से एचबीए का लाभ उठाया है, उन्हें भी इस आदेश का लाभ मिलेगा क्योंकि वे भी एडवांस पर 7.90 प्रतिशत मूल ब्याज का भुगतान करेंगे।

केंद्र सरकार अपने सभी केंद्रीय कर्मचारियों को हाउस बिल्डिंग एडवांस (एचबीए) का लाभ दे रही है।

 वे कर्मचारी जो कि अपना खुद का घर बनाना चाहते हैं वे 31 मार्च 2022 तक एचबीए क्लेम का फायदा ले सकते हैं। 1 अक्टूबर 2020 को शुरू की गई इस स्कीम की डेडलाइन को आगे बढ़ा दिया गया है।

इसके तहत कोई कर्मी 7.9% के साधारण ब्याज पर घर बनाने के लिए एडवांस ले सकता है।

 7वें वेतन आयोग के वेतन मैट्रिक्स और 7वें सीपीसी अनुमोदन प्रावधानों को ध्यान में रखते हुए, केंद्र ने कर्मचारियों के लिए एचबीए दिशानिर्देशों को अपडेट कर दिया है।

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय आवास-III ने इस संबंध में कार्यालय ज्ञापन (ओएम) जारी कर कहा है कि, हाउस बिल्डिंग एडवांस (एचबीए)-2017 के तहत, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को हाउस बिल्डिंग एडवांस पर 7.90 फीसदी ब्याज दर से भुगतान करना होगा। 

यह 1 अक्टूबर 2020 से 31 मार्च 2022 यानी 18 महीने के लिए लागू की जा रही है।’

यानी कि केंद्र के वे कर्मचारी जिन्होंने 1 अक्टूबर 2020 से एचबीए का लाभ उठाया है, उन्हें भी इस आदेश का लाभ मिलेगा क्योंकि वे भी एडवांस पर 7.90 प्रतिशत मूल ब्याज का भुगतान करेंगे।

केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) पर जल्द राहत मिल सकती है। बीते डेढ़ साल से कर्मचारियों को पुरानी दर (17 फीसदी) पर डीए भुगतान किया जा रहा है। 

कोरोना संकट के चलते सरकार ने बीते साल अप्रैल से डीए पुरानी दर पर देने का फैसला लिया था। सरकार ने इसके लिए 30 जून 2021 की डेडलाइन तय की थी।

अब 30 जून की डेडलाइन नजदीक है तो इससे पहले डीए बढ़ोत्तरी और इसके बकाए के मुद्दे पर 26 जून 2021 को नेशनल काउंसिल जेसीएम और वित्त मंत्रालय (व्यय विभाग) के बीच बड़ी मीटिंग होने जा रही है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad