CTET Notification 2021: CTET पास कैंडिडेट्स के लिए निर्देश, नोटिफिकेशन में किया गया बदलाव - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET Notification 2021: CTET पास कैंडिडेट्स के लिए निर्देश, नोटिफिकेशन में किया गया बदलाव

CBSE CTET Notification 2021: बोर्ड ने नोटिफिकेशन


के हिस्‍से में बदलाव कर TET क्‍वालिफाइंग सर्टिफिकेट की वैधता अधिकतम 7 वर्ष से बढ़ाकर आजीवन करने की जानकारी दी है।

 इसकी जानकारी केंद्रीय शिक्षा विभाग पहले ही दे चुका था मगर बोर्ड की तरफ से इसकी आधिकारिक घोषणा इस नोटिस के साथ की गई है।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेण्‍डरी एजुकेशन (CBSE) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर CTET परीक्षा पास कैंडिडेट्स के लिए जरूरी नोटिस जारी की है। बोर्ड ने नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) द्वारा CTET भर्ती के लिए जारी नोटिफिकेशन के लिए एक पैरा में बदलाव की जानकारी दी है।

जारी नोटिस के अनुसार, परीक्षा के लिए जारी नोटिफिकेशन में लिखे हुए हिस्‍से "TET क्‍वालिफाइंग सर्टिफिकेट की वैधता संबंधित राज्‍य सरकार द्वारा निर्धारित की जाएगी जिसकी अधिकतम समय सीमा 7 वर्ष होगी" को "TET क्‍वालिफाइंग सर्टिफिकेट की वैधता सरकार द्वारा कोई अन्‍य निर्णय लेने की स्थिति में आजीवन रहेगी" पढ़ा जाना चाहिए।

बोर्ड ने नोटिफिकेशन के हिस्‍से में बदलाव कर TET क्‍वालिफाइंग सर्टिफिकेट की वैधता अधिकतम 7 वर्ष से बढ़ाकर आजीवन करने की जानकारी दी है। इसकी जानकारी केंद्रीय शिक्षा विभाग पहले ही दे चुका था मगर बोर्ड की तरफ से इसकी आधिकारिक घोषणा इस नोटिस के साथ की गई है।

जो उम्‍मीदवार अब CBSE CTET परीक्षा एक बार पास कर लेते हैं, उन्‍हें 7 वर्ष के बाद दोबारा परीक्षा क्‍वालिफाई नहीं करनी होगी और उनका एक ही सर्टिफिकेट आजीवन मान्‍य रहेगा। इस फैसले के बाद परीक्षा पास करने वाले उम्‍मीदवारों को सरकारी शिक्षक की नौकरी पाने में आसानी होगी। डिटेल्‍स नोटिस आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर चेक करें।


आधिकारिक नोटिस डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad