CTET Certificate: CBSE ने CTET को लेकर किया अहम बदलाव, जानें ये लेटेस्ट अपडेट्स  - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET Certificate: CBSE ने CTET को लेकर किया अहम बदलाव, जानें ये लेटेस्ट अपडेट्स 

CTET Certificate: CTET की परीक्षा उन उम्मीदवारों के


लिए आवश्यक है, जो केंद्र सरकार के स्कूलों में कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए टीचिंग के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं।

CBSE ने एक सर्कुलर जारी करके कहा कि सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) की वैलिडिटी बढ़ा दी गई है।

 इस सर्कुलर के अनुसार CTET सर्टिफिकेट अब जीवन भर के लिए मान्य होगा। इससे पहले यह सर्टिफिकेट (CTET Certificate) 7 साल के लिए वैध होता था।

 यह नेशनल टीचर एजुकेशन काउंसिल (NCTE) के नोटिस के अनुरूप किया गया था। NCTE ने पत्र संख्या NCTE-Reg1011/78/2020-US(Regulation)-HQ/99954-99992 दिनांक 09.06.2021 के माध्यम से वैलिडिटी अवधि को जीवन भर के लिए बढ़ाने के निर्णय के बारे में सभी को सूचित किया था।

नए नियमों के अनुसार, "नियुक्ति के लिए TET योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि, जब तक कि उपयुक्त सरकार द्वारा अन्यथा अधिसूचित नहीं किया जाता है, जीवन के लिए वैध रहेगा।" CBSE ने अब इसकी वैलिडिटी बढ़ा दी है और नोटिफाई किया है कि यह सर्टिफिकेट (CTET Certificate) अब जीवन के लिए मान्य हैं।

जारी किए गए सर्कुलर के अनुसार, क्रम संख्या . 1 CTET मार्क्स स्टेटमेंट और CTET सर्टिफिकेट पर छपा हुआ है, जिसमें लिखा होता है कि सभी श्रेणियों के नियुक्ति के लिए CTET सर्टिफिकेट की वैलिडिटी अवधि अंक विवरण जारी करने की तारीख से सात वर्ष होगी।

 लेकिन अब यह 7 साल की जगह अजीवन वैलिड होगा। TET एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट की वैलिडिटी अवधि, जब तक कि उपयुक्त सरकार द्वारा कोई अन्य नोटिफाई नहीं किया जाता है, जीवन के लिए वैलिड रहेगा।

इसके अलावा CBSE पिछली CTET परीक्षाओं के लिए कोई रिवाइज्ड अंक विवरण जारी नहीं करेगा।

 CBSE द्वारा हर साल CTET परीक्षा आयोजित की जाती है. CTET की परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आवश्यक है, जो केंद्र सरकार के स्कूलों में कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए टीचिंग के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं।

 आमतौर पर जुलाई और दिसंबर में आयोजित परीक्षा स्थगित कर दी गई है। इस साल बोर्ड (CBSE) द्वारा जुलाई 2021 की परीक्षा के लिए कोई नया नोटिस जारी नहीं किया गया है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad