UP के परिषदीय स्कूलों में शैक्षिक सत्र 2021-22 में कक्षा-01 से कक्षा 08 तक अध्यनरत छात्र-छात्राओं के माता-पिता/ अभिवावाको के डाटा का PFMS Portal पर फीड करने हेतु दिशा निर्देश जारी, यहां देखें - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP के परिषदीय स्कूलों में शैक्षिक सत्र 2021-22 में कक्षा-01 से कक्षा 08 तक अध्यनरत छात्र-छात्राओं के माता-पिता/ अभिवावाको के डाटा का PFMS Portal पर फीड करने हेतु दिशा निर्देश जारी, यहां देखें

जनपद के ब्लाक वार SMC's के प्रधानाध्यापक द्वारा अपने


विद्यालय के शैक्षिक सत्र 2021-22 में कक्षा-01 से कक्षा 08 तक अध्यनरत छात्र-छात्राओं के माता-पिता/ अभिवावाको के डाटा का PFMS Portal पर Account Validation के दृष्टिकोण से Prerna Portal पर उपलब्ध DBT Module में Opened field में डाटा भरते समय निम्न सावधानियाँ रखनी है


1. प्रधानाध्यापक द्वारा दिनांक 01 जून 2021 के बाद बैंक से जारी छात्र-छात्राओं के माता पिता/ अभिवावाको के नवीन बैंक पासबुक की अस्पष्ट छायाप्रति सामने रख कर Prerna Portal पर डाटा Feed / Update किया जाये।

 2. Prerna Portal पर उपलब्ध DBT Module की Fields


1. Guardians Name


Explanation

√ यहाँ पर Guardians Name लाभार्थी (Beneficiary) के रूप में परिभाषित है ।

√ छात्र-छात्राओं के माता-पिता / अभिवावक (Guardians) का जो नाम स्कूल रजिस्टर में दर्ज है उसी नाम से उनका किसी भी बैंक में खाता होना चाहिए और वही नाम Prerna Portal पर भरा जाना है (नवीन पासबुक के अनुसार)


Example

यदि School Register में छात्र-छात्राओं के माता-पिता / अभिवावक (Guardians) Name Ramesh Kumar है तो Prerna Portal Guardians Name Ramesh Kumar प्रधानाध्यापक द्वारा भरा जाना है।

Feeding करते समय Spelling में अन्तर नहीं होना चाहिए।

√ छात्र-छात्राओं के माता-पिता / अभिवावक ( Guardians) का जिस बैंक में खाता है, उस बैंक से जारी नवीन पासबुक में अंकित बैंक के नाम को ही Prerna Portal पर भरा जाय।

 अनुमान से बैंक का नाम और उसकी Spelling नहीं भरी जाय अर्थात Spelling Mistake नहीं होनी चाहिए।

 बैंक का नाम शार्ट फॉर्म में भी नहीं भरना है ।

√ यदि लाभार्थी का बैंक खाता किसी दूसरे बैंक में Merge हुआ है तो Bank Merger के पश्चात् जिस नाम से लाभार्थी का Bank अस्तित्व में आया है उसी अनुरूप (वर्तमान में जारी पासबुक के अनुसार) लाभार्थी के बैंक का नाम Prerna Portal पर भरा जाय।


Example:

यदि अभिभावक का खाता Syndicate Bank में है तथा उसका Merger Canara Bank में हुआ है तो Prerna Portal पर Canara Bank Feed किया जाय (बैंक से जारी नवीन बैंक पासबुक के अनुसार) 

√ छात्र-छात्राओं के माता-पिता / अभिवावक (Guardians) के जिस बैंक ब्रांच में खाता है उसी बैंक ब्रांच का IFSC CODE Prerma Portal पर भरा जाय।

 IFSC CODE भरने में Mistake नहीं किया जाय अर्थात IFSC CODE सही सही भरा जाय।

√ यदि लाभार्थी का बैंक किसी दूसरे बैंक में Merge हुआ है तो Bank Merger के उपरान्त जिस नाम से लाभार्थी का Bank अस्तित्व में आया है उसी अनुरूप (वर्तमान में जारी पासबुक के अनुसार) लाभार्थी के बैंक का IFSC Code Prerna Portal पर भरा जाय IFSC Code के Alphabets और Numbers को गलत न भरा जाय।

√ प्रेरणा पोर्टल पर IFSC CODE Feed करने पर Bank का Branch Address प्रदर्शित होता है जिसे प्रधानाध्यापक को मिलान करना आवश्यक है।

V यदि पासबुक के अनुसार Bank Branch Address नहीं मिलता है तो प्रधानाध्यापक प्रेरणा हेल्पलाइन पर संपर्क करे ।


Example:

यदि प्रधानाध्यापक अभिभावक का IFSC Code SBIN001231 भर रहा है तो Prerna Portal पर उस अभिभावक का बैंक ब्रांच State Bank of India, महानगर ब्रांच प्रदर्शित हो रहा है जो कि वास्तव में उसका खाता State Bank of India, महानगर ब्रांच में ही है।

इसका अर्थ यह हुआ कि प्रधानाध्यापक IFSC CODE सही (Correct) Feed कर रहा है।

√ लाभार्थी के नवीन बैंक पासबुक में अंकित Account Number जितने Digit का है उतना ही Digit प्रेरणा पोर्टल पर Feed किया जाय। अर्थात Account Number की Digit कम अथवा अधिक नहीं Feed किया जाय।


√ यदि लाभार्थी का बैंक किसी दूसरे बैंक में Merge हुआ है तो Bank Merger के उपरान्त जिस नाम से लाभार्थी का Bank अस्तित्व में आया है उसी अनुरूप (वर्तमान में जारी पासबुक के अनुसार) लाभार्थी के बैंक का खाता संख्या (जितने digit का खाता संख्या जारी है उतना ही digit, कम या ज्यादा नहीं) Prerna Portal पर भरा जाये।

√ जिस Beneficiary (अभिभावक) का बैंक खाता Prerna Portal पर भरा जा रहा है उस बैंक खातें में एक महीने के

अन्दर कम से कम एक बार transaction हुआ होना अनिवार्य है।


Example:

यदि किसी अभिभावक का खाता State Bank of India में है जिसका खाता संख्या 11156528850 (11 Digit) है तो प्रेरणा पोर्टल पर खाता संख्या 11156528850 ( 11 Digit) ही Feed किया जाय, खाता संख्या को Digit में कम या ज्यादा नही Feed किया जाय।


FAQ: Frequently Asked Questions

Question 1: क्या प्रेरणा पोर्टल पर स्कूल के रजिस्टर में छात्र छात्रा के अभिभावक का जो नाम लिखा गया है उसी नाम से किसी बैंक में Account Number होना चाहिए?


Answer: हाँ। अन्यथा की स्थिति में अध्यापक द्वारा प्रेरणा पोर्टल पर Feeding अवैध मानी जाएगी |


Question 2: यदि प्रेरणा पोर्टल पर Guardians Name सुझाव के अनुसार नहीं भरा गया है तो अभिभावक के खाते का Account Validation हो जायेगा?


Answer: नहीं। अध्यापक द्वारा प्रेरणा पोर्टल पर पुनः Guardians Name को अपडेट किया जाना होगा।


Question 3: क्या प्रेरणा पोर्टल पर अभिभावक के बैंक का नाम शार्ट-फॉर्म में भरा जा सकता है?


Answer: नहीं। बैंक द्वारा जारी नवीन पासबुक के छायाप्रति में अंकित नाम को ही प्रेरणा पोर्टल पर Feed किया जाय ।


Question 4: क्या प्रेरणा पोर्टल पर बैंक खाता संख्या छात्र-छात्रा 'भरा जाना है?


Answer: नहीं | सिर्फ उनके माता-पिता या अभिवावक का ।


Question 5: क्या अध्यापक को अभिभावक से नवीन बैंक पासबुक की छायाप्रति लेना जरुरी हैं?


Answer: हाँ, नवीन बैंक पासबुक की सुचना प्रेरणा पोर्टल पर Feed किया जाना है।


Question 6: प्रेरणा पोर्टल पर अभिभावक का Bank Details (बैंक का नाम, IFSC CODE, बैंक शाखा, एवं खाता संख्या) भरने से पूर्व अध्यापक को क्या जानकरी होनी चाहिए।


Answer: Bank Details भरने से पूर्व अध्यापक को निम्न जानकारी होनी चाहिए


1. बैंक Merge (विलयन) किसी और बैंक के साथ तो नहीं हुआ है ।


2. यदि बैंक मर्ज हुआ है तो मर्ज के उपरांत कौन सा बैंक अस्तित्व में आया है।


3. मर्ज के उपरांत IFSC Code क्या है।


4. मर्ज के उपरांत खाता संख्या बदल गया है या वही है


अध्यापक को उक्त चारों विन्दुओ पर सुचना अभिभावक के नवीन बैंक पासबुक की छायाप्रति प्राप्त कर उससे संबंधित सुचना प्रेरणा पोर्टल पर Feed किया जाना होगा।


Question 7: क्या प्रेरणा पोर्टल पर ऐसा खाता संख्या भरा जा सकता है जिसमें अभी तक कोई भी Transaction नहीं हुआ है ?


Answer: नहीं, प्रेरणा पोर्टल पर अभिभावक का सिर्फ वही बैंक खाता भरा जाना चाहिए जिसमें एक महीने के अन्दर कम से कम एक बार transaction हुआ हो ।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad