UPSSSC PET 2021:  जानें कितने लाख उम्मीदवारों ने किया आवेदन, समझें क्या है PET और क्यों क्यों महत्वपूर्ण है - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPSSSC PET 2021:  जानें कितने लाख उम्मीदवारों ने किया आवेदन, समझें क्या है PET और क्यों क्यों महत्वपूर्ण है

अगर आप भी उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन


कमीशन की ग्रुप-ख/ग पदों की भर्तियों में आवेदन करने की सोच रहे हैं तो आपको पता ही होगा।

अब आपको इन भर्तियों के लिए पहले UPSSSC के जरिए लागू की गई प्रारम्भिक अहर्ता परीक्षा (PET) को पास करना होगा जिसकी आवेदन प्रक्रिया 21 जून को पूरी हो चुकी है। 

हालांकि जिन उम्मीदवारों ने अंतिम तारीख तक अपना पंजीकरण पूरा कर लिया था उन्हें अपनी फीस जमा करने और फॉर्म को फाइनल सबमिट करने का एक और मौका भी आयोग की तरफ से दिया गया है।

जानें कितने लाख उम्मीदवारों ने किया आवेदन

करीब 21 लाख उम्मीदवारों ने अपना आवेदन अंतिम रूप से सब्मिट किया है। शुक्रवार (25 जून) आवेदन शुल्क जमा कराने का अंतिम दिन था। 21 जून आवेदन की अंतिम तिथि थी। 21 जून दोपहर 3 बजे तक यूपीएसएसएससी पीईटी के लिए 26,95,539 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था लेकिन 1766856 उम्मीदवारों ने ही अपने आवेदन अंतिम रूप से सब्मिट किए थे। एनआईसी ने आयोग को बताया था कि यह अंतर विभिन्न बैंकों से आवेदन शुल्क के ट्रांसेक्शन में लगने वाले समय के कारण है। इसके बाद आवेदन शुल्क जमा कराने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 25 जून कर दी गई थी। 

पहले समझें क्या है PET 

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन ने PET यानी प्राइमरी एलिजिबिलिटी टेस्ट की शुरुआत की है जिसका उद्देश्य UPSSSC द्वारा आयोजित की जाने वाली भर्ती प्रक्रिया को आसान बनाना है।

 इस परीक्षा की खास यह है कि अब तक यूपीएसएसएससी में असफल होने वाले उम्मीदवारों को किसी दूसरे एग्जाम में आवेदन करने के लिए पूरा बायोडाटा देने की आवश्यकता पड़ती थी लेकिन अब इस नई प्रक्रिया के तहत PET में रजिस्ट्रेशन होने के बाद ऐसा नहीं करना होगा। 

क्यों महत्वपूर्ण PET 

PET में रजिस्ट्रेशन होने के बाद एक बार यूपीएसएसएससी में असफल होने वाले उम्मीदवारों को किसी दूसरे एग्जाम में आवेदन करने के लिए पूरा बायोडाटा देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।  

आयोग द्वारा समूह-ग के पदों पर निकाली जाने वाली भर्तियों में केवल पात्र उम्मीदवार, जिसने परीक्षा में सफलता पाई हो, आवेदन कर सकेंगे। 

पीईटी के बाद उम्मीदवारों को केवल मुख्य परीक्षा/शारीरिक परीक्षण/कौशल परीक्षा (जो भी भर्ती के अनुसार लागू हो) के लिए उपस्थित होना होगा। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad