Lekhpal Recruitment 2021: क्या लेखपाल भर्ती में PET के समान ही लागू होगी नेगेटिव मार्किंग या फिर कट सकते हैं ज्यादा नंबर - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

Lekhpal Recruitment 2021: क्या लेखपाल भर्ती में PET के समान ही लागू होगी नेगेटिव मार्किंग या फिर कट सकते हैं ज्यादा नंबर

उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरियों के लिए लागू हुई प्रारम्भिक


पात्रता परीक्षा (PET) उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन द्वारा 20 अगस्त को दो पालियों में कराई जाएगी। 

PET के लिए करीब 21 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है इसलिए आयोग ने इसे दो पालियों में सम्पन्न कराने का फैसला लिया है।

खबर है कि उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन ने परीक्षार्थियों की परीक्षा और परीक्षा केंद्र में कोरोना से बचाव के सारे इंतेजमात कर लिए हैं। 

आपको बता दें कि इस प्रारम्भिक पात्रता परीक्षा में नकारात्मक मार्किंग का भी प्रावधान भी रखा गया है ऐसे अभ्यर्थियों को चाहिए कि जिन सवालों के जवाब उन्हें कन्फर्म हो केवल उन्हीं का जवाब दें।

 वरन गलत जवाब पर उनके अंक कट जाएंगे। इसके अलावा आज इस आर्टिकल के जरिए उम्मीदवारों को यूपी में जल्द ही लेखपाल के पदों पर शुरू होने वाली भर्ती की लिखित परीक्षा की भी जानकारी देंगे। 

कितने अंकों की होती परीक्षा :

आपको बता दें कि जल्द ही शुरू होने वाली यूपी लेखपाल भर्ती परीक्षा में 4 विषयों से सवाल पूछे जाते हैं जिसमें सामान्य हिन्दी, गणित, सामान्य ज्ञान और ग्राम समाज एवं ग्राम विकास जैसे सब्जेक्ट्स शामिल हैं।

 इन सब्जेक्ट्स से कुल 100 अंकों के 100 वैकल्पिक प्रश्न आते हैं। 

प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक-चौथाई ¼ अंक काटे जाने का प्रावधान भी रखा गया है। 

नेगेटिव मार्किंग बढ़ने की क्या है सच्चाई :

यूपी में जल्द ही आयोजित की जाने वाली लेखपाल भर्ती परीक्षा के बारे में कहा जा रहा है कि अबकी बार आने वाली इस भर्ती में नकारात्मक मार्किंग को बढ़ाया जा सकता हैं लेकिन अभी तक इस बारे में आयोग द्वारा कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है और न ही कोई ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर कोई जानकारी दी गई है। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad