NEET 2021 date : नीट परीक्षा तिथि की घोषणा, 13जुलाई से कर सकेंगे आवेदन - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

NEET 2021 date : नीट परीक्षा तिथि की घोषणा, 13जुलाई से कर सकेंगे आवेदन

NEET 2021 date : मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट का आयोजन 12 सितंबर को होगा। 


इसके लिए छात्र मंगलवार (13 जुलाई) शाम 5 बजे से ntaneet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने सोमवार को यह घोषणा की। 

पहले नीट परीक्षा का आयोजन 1 अगस्त को होना था लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते मेडिकल प्रवेश परीक्षा और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन दोनों का एग्जाम शेड्यूल आगे बढ़ाया गया है। 

नीट परीक्षा के जरिए छात्र देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीए, बीएएमएस समेत विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन ले सकेंगे।  

शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर कहा, 'नीट यूजी का आयोजन देश भर में कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ 12 सितंबर 2021 को होगा। आवेदन की प्रक्रिया एनटीए वेबसाइट के जरिए कल शाम 5 बजे से शुरू होगी। 

नीट एग्जाम सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कराई जा सकें, इसके लिए परीक्षा वाले शहरों की संख्या 155 से बढ़ाकर 298 कर दी गई है। परीक्षा केंद्रों की संख्या भी 3862 (वर्ष 2020) से बढ़ा दी गई है।'

नवनियुक्त शिक्षा मंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'कोविड-19 गाइडलाइंस के साथ परीक्षा कराने के लिए सभी स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्रों पर नए फेस मास्क दिए जाएंगे। 

एंट्री व एग्जिट गेट पर भीड़ न लगे, इसके लिए अलग अलग रिपोर्टिंग टाइम दिए जाएंगे। रजिस्ट्रेशन कॉन्टेक्टलैस होगा। पूरा सैनिटाइजेशन किया जाएगा।'

गौरतलब है कि जेईई मेन तीसरे और चौथे चरण की तारीखों के ऐलान के बाद छात्र लगातार सोशल मीडिया पर नीट परीक्षा की नई तारीख के ऐलान की मांग कर रहे थे। 

पिछले साल, कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सख्त सावधानियों के बीच 13 सितंबर को नीट की परीक्षा आयोजित की गई थी। परीक्षा में कुल 13.66 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिनमें से 7,71,500 ने क्वालिफाई किया था।

पिछले वर्ष राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम, 2019 में संशोधन के बाद से 13 अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान और पुडुचेरी में स्थित जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान में एमबीबीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश परीक्षाएं भी नीट से माध्यम से ली जा रही हैं।

परीक्षा 11 भाषाओं - अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, ओडिया, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad