CTET & UPTET 2021 : एक पात्रता परीक्षा की तैयारी से दूसरे में भी शामिल हो सकते हैं आप, जानें क्या है पूरी बात - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET & UPTET 2021 : एक पात्रता परीक्षा की तैयारी से दूसरे में भी शामिल हो सकते हैं आप, जानें क्या है पूरी बात

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित किए


जाने वाले CTET और उत्तरप्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा आयोजित किए जाने वाले UPTET के लिए अभ्यर्थी लंबे समय से नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन इन दोनों पात्रता परीक्षाओं के लिए अभी तक नोटिफिकेशन नहीं जारी हुआ है। 

गौरतलब है ये दोनों पात्रता परीक्षाएं देश में आयोजित की जाने वाली सबसे बड़ी पात्रता परीक्षाओं में शामिल हैं और इनमें हर साल लाखों अभ्यर्थी हिस्सा लेते हैं।

 CTET के लिए पहले 25 जून तक और UPTET के लिए 11 मई तक नोटिफिकेशन जारी होने वाला था, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इन तारीखों पर नोटिफिकेशन नहीं जारी हो सका और अभ्यर्थियों को नई तारीखों का इंतजार है। 

कब तक जारी हो सकता है नोटिफिकेशन :

कोरोना महामारी को वजह से इन पात्रता परीक्षाओं के आयोजन में विलंब हो रहा था, लेकिन अब कोरोना की स्थिति सुधर रही है ऐसे में यह उम्मीद लगाया जा रहा है कि इन परीक्षाओं के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी हो सकता है। 

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक CBSE अगस्त माह के आखिर तक CTET के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है।

 UPTET के लिए भी जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किए जाने की उम्मीद है। 

एक परीक्षा की तैयारी कर दूसरे में भी शामिल हो सकते हैं आप :

CTET तथा UPTET जैसे पात्रता परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के सामने एक विकल्प यह भी होता है कि वो एक परीक्षा की तैयारी करते करते दूसरे के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

 दरअसल इन दोनों पात्रता परीक्षाओं का सिलेबस तथा एग्जाम पैटर्न एक समान ही होता है। इन दोनों परीक्षाओं में 2 पेपर्स की परीक्षा होती है।

 शिक्षक के रूप में कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक पढ़ाने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों को पेपर 1 तथा कक्षा 6 से लेकर कक्षा 8 तक को पढ़ाने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों को पेपर 2 की परीक्षा देनी होती है। 

यह है दोनों परीक्षाओं का पैटर्न :

CTET तथा UPTET के पेपर 1 में बाल विकास और शिक्षा शास्त्र से 30 मार्क्स के 30 प्रश्न, भाषा 1 से 30 मार्क्स के 30 प्रश्न, भाषा 2 से 30 मार्क्स के 30 प्रश्न , गणित से 30 मार्क्स के 30 प्रश्न और पर्यावरण अध्ययन से 30 मार्क्स के 30 प्रश्न पूछे जाते हैं। 

इन पात्रता परीक्षाओं के पेपर 2 में  बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र से 30 मार्क्स के 30 प्रश्न ,भाषा 1 से 30 मार्क्स के 30 प्रश्न और भाषा 2 से 30 मार्क्स के 30 प्रश्न पूछे जाते हैं। 

इसके अतिरिक्त गणित और विज्ञान या सामाजिक अध्ययन और सामाजिक विज्ञान से 60 मार्क्स के 60 प्रश्न प्रश्न पूछे जाते हैं। इन दोनों परीक्षाओं के दोनों पेपर में कुल 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाते हैं ,जिनको हल करने के लिए अभ्यर्थियों को 150 मिनट का समय मिलता है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad