NRA CET 2021: अगर PET की तरह केंद्र सरकार भी करती है CET को लागू तो इन भर्तियों के लिए हो सकता है कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

NRA CET 2021: अगर PET की तरह केंद्र सरकार भी करती है CET को लागू तो इन भर्तियों के लिए हो सकता है कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट

UPSSSC PET के ही तर्ज पर देश भर में जल्द ही CET का


आयोजन किया जा सकता है। 

CET का आयोजन होने पर रेलवे , बैंकिंग और SSC जैसी परीक्षाओं में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को एक कॉमन टेस्ट देना होगा।

देश भर में सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों ने पिछले कुछ समय में जितना NRA और CET के बारे में सुना होगा, उतना शायद किसी और चीज के बारे में नहीं सुना होगा। 

दरअसल केंद्र सरकार देश में आयोजित होने वाली सभी भर्तियों के लिए एक कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) करवाने वाली है और इसके आयोजन का जिम्मा नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (NRA) के पास रहेगा। 

केंद्र सरकार CET के जरिए रेलवे , SSC और बैंकिंग सेक्टर में निकलने वाले भर्तियों के लिए एक कॉमन टेस्ट करवाएगी। हम इसके लिए उदाहरण के तौर पर उत्तर प्रदेश में UPSSSC द्वारा आयोजित किए जाने वाले PET को देख सकते हैं।

 PET के माध्यम से उत्तर प्रदेश में कई भर्तियों के लिए प्रीलिम्स एग्जाम एक साथ कराया जा रहा है। उसी तर्ज पर देश भर में CET का आयोजन करवाने के लिए NRA का गठन भी हो चुका है, लेकिन अभी तक CET के संबंध में कोई सूचना नहीं आई है।

 हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक NRA 2022 में पहली बार CET का आयोजन कर सकता है। 

जानिए क्या है CET :

केंद्र सरकार ग्रुप B और C की नॉन टेक्निकल भर्तियों के लिए एक साथ प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन करवाने वाली है और इसी कॉमन टेस्ट को CET नाम दिया गया है। 

CET के माध्यम से रेलवे, SSC और बैंकिंग तीनों सेक्टर के ग्रुप B और C की नॉन टेक्निकल भर्तियों के लिए प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन  एक साथ किया जाएगा। 

CET का आयोजन करने से करोड़ों अभ्यर्थियों के समय तथा पैसों की बचत होगी। 

किन भर्तियों के लिए आयोजित हो सकता है CET :

NRA अगर अगले साल CET का आयोजन करता है, तो वह रेलवे, SSC और बैंकिंग के इन परीक्षाओं को कवर कर सकता है।

रेलवे : CET को लागू किए जाने के बाद ग्रुप D तथा NTPC जैसी भर्तियां इसके दायरे में आ सकती हैं।

SSC : CET के दायरे में जिस विभाग की सबसे ज्यादा नौकरियां आएंगी वो SSC है।

 CET के अंतर्गत SSC द्वारा आयोजित की जाने वाली CGL, CPO, CHSL, MTS, स्टेनोग्राफर ग्रुप C-ग्रुप D जैसी भर्तियां आ सकती हैं। 

बैंकिंग : CET के लागू होने के बाद बैंकिंग सेक्टर की IBPS PO और क्लर्क, IBPS RRB PO और क्लर्क तथा SBI PO और क्लर्क जैसी नौकरियां इसके दायरे में आ सकती हैं।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad