UP Lekhpal 2021 : क्या PET के लिए आवेदन करने के बाद लेखपाल भर्ती के लिए दोबारा करने होंगे ये काम, जान लीजिए पूरी प्रक्रिया - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP Lekhpal 2021 : क्या PET के लिए आवेदन करने के बाद लेखपाल भर्ती के लिए दोबारा करने होंगे ये काम, जान लीजिए पूरी प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश में UPSSSC द्वारा मार्च 2022 तक आयोजित किए


जाने वाले परीक्षाओं का कैलेंडर जारी हो चुका है। इस कैलेंडर में जो भर्ती सबसे ज्यादा चर्चित है और जिसका प्रदेश के लाखों युवा इंतजार कर रहे हैं, वो है लेखपाल के 7882 पदों पर होने वाली भर्ती। 

गौरतलब है कि UPSSSC ने अपने एग्जाम कैलेंडर में यह बताया है कि लेखपाल के 7882 पदों पर भर्ती के लिए नवंबर माह में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 

परीक्षा की तारीखों के ऐलान होने के बाद अब अभ्यर्थी आवेदन प्रक्रिया के शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि अभ्यर्थियों को लेखपाल के इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए भी राज्य में 20 अगस्त को आयोजित होने वाले प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) से गुजरना होगा।

 राज्य में UPSSSC द्वारा आयोजित किए जाने वाले ग्रुप C की भर्तियों में शामिल होने के लिए PET पास होना अनिवार्य है और इस बार की लेखपाल भर्ती का आयोजन UPSSSC द्वारा किया जाना है।

 इसलिए अभ्यर्थियों को इस भर्ती में शामिल होने के लिए पहले PET में उतीर्ण होना होगा।

कितना होगा आवेदन शुल्क : 
लेखपाल भर्ती के लिए आवेदन करने का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों को एक बात की चिंता और सता रही है कि क्या उन्हें लेखपाल भर्ती के लिए फिर से आवेदन करना होगा।

 वहीं, फीस भी दो बार चुकानी होगी। क्योंकि लेखपाल भर्ती के लिए पीईटी अनिवार्य है तो ऐसे में कई अभ्यर्थी ये अनुमान जता रहे थे कि पीईटी में रजिस्ट्रेशन होने के बाद फिर उन्हें आवेदन और फीस भुगतान की झंझट का सामना नहीं करना पड़ेगा।

 लेकिन आपको बता दें कि ऐसा नहीं होने वाला है। दरअसल पिछली लेखपाल भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को सिर्फ एक बार 300 रुपये का आवेदन शुल्क देना था। 

लेकिन इस बार अभ्यर्थी पहले ही PET में शामिल होने के लिए 185 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करवा चुके हैं।

 ऐसे में PET के लिए फिर से आवेदन शुल्क जमा करने पर उनके ऊपर दोहरा बोझ पड़ेगा।

इस संबंध में आयोग द्वारा अभी तक कोई आधिकारिक सूचना तो नहीं जारी की गई है। लेकिन अगर लेखपाल के लिए फिर से आवेदन करना होगा तो अभ्यर्थियों को फिर से शुल्क जमा करना पड़ सकता है।

 हालांकि यह संभव है कि UPSSSC आवेदन शुल्क में संशोधन कर के इसे थोड़ा कम कर दे। इसके संबंध में पूरी जानकारी तभी स्पष्ट हो पाएगी, जब UPSSSC लेखपाल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दे।

 UPSSSC लेखपाल भर्ती के लिए PET के आयोजन के बाद नोटिफिकेशन जारी कर सकता है, इसलिए अभ्यर्थियों को नोटिफिकेशन से  संबंधित जानकारी के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad