CTET और UPTET के लिए आवेदन प्रक्रिया होने वाली है समाप्त, जानें इन शिक्षक पात्रता परीक्षाओं में सफल होने के लिए करना होगा कितना स्कोर - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET और UPTET के लिए आवेदन प्रक्रिया होने वाली है समाप्त, जानें इन शिक्षक पात्रता परीक्षाओं में सफल होने के लिए करना होगा कितना स्कोर

 CTET तथा UPTET के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 अक्टूबर को समाप्त होने वाली है।

 इस साल CTET का आयोजन 16 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच और UPTET का आयोजन 28 नवंबर को होना है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) और उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा आयोजित की जाने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थियों के पास इनके लिए आवेदन करने का आखिरी मौका है। 

 इन दोनों पात्रता परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 अक्टूबर को समाप्त हो रही है। CTET का आयोजन 16 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच और UPTET का आयोजन 28 नवंबर को होना है। इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने का है आखिरी मौका :

CTET तथा UPTET, इन दोनों पात्रता परीक्षाओं में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थियों के पास आवेदन करने के लिए 25 अक्टूबर तक का समय है।

 CTET के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 सितंबर से शुरू हुई है और यह 19 अक्टूबर को समाप्त होने वाली थी। लेकिन, इसकी


तारीख को आगे बढ़ा दिया गया और अब अभ्यर्थियों के पास 25 अक्टूबर तक आवेदन करने का मौका है।

 वहीं, UPTET के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 अक्टूबर से शुरू हुई है और यह 25 अक्टूबर को समाप्त हो जाएगी।

सफल होने के लिए करना होगा इतना स्कोर :

इन दोनों परीक्षाओं के दोनों पेपर्स में पास होने के लिए जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों को कट - ऑफ स्कोर के रूप में 60 प्रतिशत यानी 90 अंक लाना होगा।

 इसके अलावा OBC तथा अन्य आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को यह परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए न्यूनतम 55 प्रतिशत यानी 82.5 अंक प्राप्त करना होगा। 

गौरतलब है कि CTET और UPTET दोनों परीक्षाओं में दो पेपर का आयोजन होता है। इनमें कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक पढ़ाने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों को CTET तथा UPTET का पेपर 1 देना होता है तो वहीं कक्षा 6 से लेकर कक्षा 8 तक को पढ़ाने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों को इनका पेपर 2 देना होता है। 

CTET और UPTET दोनों परीक्षाओं के दोनों पेपर्स में कुल 150  - 150 अंक के 150 प्रश्न पूछे जाते हैं। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad