UPTET 2021 : यूपीटीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन updeled.gov.in पर शुरू, जानें योग्यता, आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी जरूरी बातें - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPTET 2021 : यूपीटीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन updeled.gov.in पर शुरू, जानें योग्यता, आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी जरूरी बातें

 उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा ( यूपीटीईटी - UP TET ) के


लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया updeled.gov.in पर शुरू हो गई है।

 रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर और आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 26 अक्टूबर है। ऑनलाइन आवेदन पूर्ण करते हुए फॉर्म का प्रिंट लेने की अंतिम तिथि 27 अक्टूबर है।

 अध्यापक पात्रता परीक्षा-2021 का आयोजन 28 नवम्बर को होगा। रिजल्ट 28 दिसम्बर को जारी होगा। परीक्षा दो पालियों में होगी। 

पहली पाली में 10 से 12.30 बजे तक प्राथमिक स्तर और 2.30 से पांच बजे तक दूसरी पाली में जूनियर स्तर की परीक्षा होगी। 

ध्यान रखें ये बातें

- ऑनलाइन फॉर्म भरने से पहले उम्मीदवार अपना पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर स्कैन करके रख लें। पासपोर्ट फोटो जेपीजी फॉर्मेट में हो और उसका साइज 20 केबी से ज्यादा न हो। वह चौड़ाई में 3.5 सेमी हो और लंबाई 4.5 सेमी हो। 

- सिग्नेचर वाली फोटो का साइज 10 केबी से ज्यादा न हो। वह भी जेपीजी फॉर्मेट में हो। वह चौड़ाई में 4.5 सेमी हो और लंबाई 2.5 सेमी हो। 

जानें योग्यता 



इस वर्ष अभ्यर्थी वर्ष की शुरुआत से ही टीईटी की प्रतीक्षा कर रहे थे क्योंकि पिछले वर्ष यह परीक्षा नहीं हुई थी। टीईटी 2019 में 16. 56 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करवाया था।

आपको बता दें कि अभी तक यूपी में टीईटी प्रमाणपत्र पांच वर्ष के लिए मान्य है। हर पांच साल के बाद उम्मीदवारों को दोबारा यूपी टीईटी परीक्षा पास करनी होती थी। बताते चलें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने टीईटी को आजीवन मान्य करने के लिए आधिकारिक घोषणा की थी। इसके बाद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इस फैसले को हरी झंडी दे दी थी। 


                    आवेदन का Direct Link


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad