UPTET 2021: यूपीटेट एग्जाम की सेक्‍शन-वाइज करें तैयारी, यहां जानें कैसे - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPTET 2021: यूपीटेट एग्जाम की सेक्‍शन-वाइज करें तैयारी, यहां जानें कैसे

 UPTET 2021 Eligibility Criteria: अब UPTET


परीक्षा में करीब एक माह का समय बचा है, इतने कम समय में आप सेक्शन- वाइज इस परीक्षा की तैयारी कैसे करें, इसकी जानकारी हम यहां दे रहे हैं।

यूपी में प्रतिवर्ष प्राथमिक विद्यालय और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए UPTET की परीक्षा आयोजित की जाती है।

 बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली यह परीक्षा इस बार 28 नवंबर 2021 को दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी।

 ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने UPTET परीक्षा के लिए आवेदन किया है और यह परीक्षा देने जा रहे हैं, उनके तैयारी पूरी होनी चाहिए।

UPTET 2021 की ऐसे करें सेक्शन-वाइज तैयारी

UPTET के परीक्षा पैटर्न के अनुसार परीक्षा में दो पेपर होंगे। पेपर I उन सभी उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा I से V के लिए आवेदन कर रहे हैं और पेपर- II कक्षा VI से VIII के लिए है। 

ये पेपर विशेष रूप से एक शिक्षक के रूप में एक उम्मीदवार के स्किल और नॉलेज का आकलन करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

 इस परीक्षा के माध्‍यम से बोर्ड उम्मीदवार के प्रदर्शन और शिक्षण के तरीके की जांच करता है। इसलिए, UPTET परीक्षा की तैयारी करते समय प्रत्येक विषय पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।

 UPTET पाठ्यक्रम में कई भाग हैं और उम्मीदवारों को प्रत्येक खंड पर समान ध्यान देने की आवश्यकता है। चूंकि सभी सेक्‍शन समान रूप से जरूरी हैं, इसलिए किसी भी सेक्‍शन की उपेक्षा न करें।

बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (Child Development and Pedagogy)

ज्यादातर उम्मीदवारों के लिए यह सेगमेंट नया होता है। इस सेक्‍शन की तैयारी करते समय सही किताब चुनें और अपने अंदर विषय से संबंधित बुनियादी अवधारणाओं को विकसित करें।

 परीक्षा के इस खंड में पूछे गए प्रश्न बहुत जटिल नहीं हैं, प्रश्नों को हल करने के लिए आपके पास बेसिक नॉलेज होना चाहिए। अगर आप यहां पर थेड़ा ध्‍यान दें तो अच्‍छा स्‍कोर कर सकते हैं।

 इसमें राष्ट्रीय पाठ्यचर्या प्रणाली 2005 और शिक्षण-सीखने की प्रक्रिया जैसे मुद्दों से संबंधित ज्यादातर प्रश्‍न पूछे जाते हैं। साथ ही विविध शिक्षार्थियों (पिछड़े / मानसिक रूप से मंद / विशेष रूप से विकलांग), बच्चे कैसे सीखते और सोचते हैं, व्यक्तिगत मतभेद, भाषा, लिंग, समुदाय, जाति और धर्म के आधार पर व्यक्तिगत अंतर को समझना आदि से भी प्रश्‍न पूछे जाते हैं।

भाषा सेक्‍शन (Language Section)

इस परीक्षा में आप अंग्रेजी, हिंदी और संस्‍कृति में से कोई भी भाषा चुन सकते हैं। भाषा अनुभागों को हल करना काफी आसान है। परीक्षक इस अनुभाग के माध्यम से बुनियादी भाषा कौशल का परीक्षण करेंगे। 

इस सेक्‍शन में अच्छा स्‍कोर करने के लिए आपको अपन संबंधित भाषा का व्याकरण, शब्दावली, भाषा अध्यापन के सिद्धांत, व्याकरण के महत्वपूर्ण पहलू, सुनने की भूमिका और बोलना आदि से संबंधित प्रश्‍न पूछे जाते हैं। ज्‍यादा जानकारी के लिए आप पिछले वर्षों का पेपर देख सकते हैं।

गणित/विज्ञान/सामाजिक विज्ञान (Mathematics/Science/Social Science)

यह सेक्‍शन कई उम्मीदवारों को अन्‍य विषयों की अपेक्षा ज्‍यादा कठिन लगता है। यदि आपको भी इस सेगमेंट में परेशानी होती है तो आप यहां पर तैयारी के लिए अधिक समय दे सकते हैं।

 इस सेक्शन में ज्‍यादातर प्रश्न बुनियादी सिद्धांतों पर आधारित होते हैं। इस सेक्‍शन में अच्‍छा स्‍कोर करने के लिए उम्मीदवारों को ज्‍यादा से ज्‍यादा छात्रों और सिद्धांतों को सीखने का प्रयास करना चाहिए।

 आपको दसवीं कक्षा तक का बेसिक नॉलेज जरूरी है। इसमें ज्यादातर प्रश्न समीकरण, गुणक, वर्गमूल, अनुपात और समानुपात, ब्याज, प्रतिशत, रेखा और कोण, सतह का क्षेत्रफल और आयतन, सांख्यिकी- ग्राफ से संबंधित प्रश्‍न पूछे जाते हैं।

पर्यावरण अध्ययन (Environmental Studies)

इस सेक्‍शन में स्‍कोर करने के लिए सिलेबस का विस्तृत जानकारी जरूरी है। इस सेक्‍शन में बहुत सारे टॉपिक हैं, इसलिए सभी पर एक बार सरसरी नज़र डालना जरूरी है। 

इस सेक्‍शन में नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों, जैव विविधता के संरक्षण, और पर्यावरण अनुसंधान के महत्व, गृह भवनों, त्योहारों, उपभोक्ता संरक्षण, पौधों और जानवरों का संगठनात्मक स्तर संतुलित आहार और इसका महत्व, सामान्य रोग वायु, जल, जंगल, आर्द्रभूमि और रेगिस्तान विभिन्न प्रकार के ईंधन, दैनिक जीवन में ऊर्जा के अनुप्रयोग जैसे टॉपिक्‍स प्रमुख हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad