यूपी पुलिस एएसआई की लिखित परीक्षा में पास होने के लिए 35 फीसदी अंक नहीं बल्कि 35 पर्सेंटाईल अंक करने होंगे हासिल, जानिए क्या है पूरा बदला हुआ नियम - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

यूपी पुलिस एएसआई की लिखित परीक्षा में पास होने के लिए 35 फीसदी अंक नहीं बल्कि 35 पर्सेंटाईल अंक करने होंगे हासिल, जानिए क्या है पूरा बदला हुआ नियम

 उत्तर प्रदेश के पुलिस विभाग द्वारा यूपी-ASI भर्ती की लिखित


परीक्षा से पहले कुछ दिनों से महत्वपूर्ण जानकारियों से जुड़ी कई आधिकारिक नोटिस लगतार जारी की जा रही हैं।

 अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही एग्जाम डेट का भी ऐलान किया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) द्वारा असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (ASI) पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की जल्द ही लिखित परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है। इस एग्जाम को लेकर भर्ती बोर्ड के जरिए लगभग सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। 

साथ ही यूपीपीआरपीबी ने लिखित परीक्षा से जुड़े कुछ जरूरी नियमों की सूचना भी अपनी आधिकारीक वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। 

आधिकारिक सूत्रों की मानें तो सहायक उप-निरीक्षक नागरिक पुलिस के गोपनीय, लिपिक व लेखा पदों पर होने वाली इस भर्ती की लिखित एग्जाम में बैठने वाले अभ्यर्थियों को सभी सब्जेक्ट्स में अलग-अलग न्यूनतम 35 व सभी विषयों को मिलाकर कुल 40 पर्सेंटाइल अंक हासिल करने होंगे। 

इस बदले हुए नियम की जानकारी भर्ती द्वारा अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

 बता दें कि यूपीपीआरपीबी के जरिए ASI के 1329 पदों पर होने वाली इस भर्ती की लिखित परीक्षा के मूल्यांकन में प्रसामान्यीकरण पद्धति को अपनाया जाएगा। ताकि किसी भी अभ्यर्थी का नुकसान न होने पाए।

 इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विज़िट कर सकते हैं।

एग्जाम में पास होने के लिए जरूरी होंगे इतने अंक  

यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा भर्ती आयोजन के समय जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक यह एग्जाम 400 अंकों का होगा। इस परीक्षा में कुल 200 प्रश्न पूछे जाएंगे। 

प्रत्येक सही आन्सर के लिए 2 अंक निर्धारित हैं, जबकि गलत उत्तर देने पर उम्मीदवारों का कोई नकारात्मक अंक काटा नहीं जाएगा। ऐसे में लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए अभ्यर्थी को कम से कम 180 या इससे अधिक अंक लाने पड़ सकते हैं।

 हालांकि यह एक अनुमानित आंकड़ा मात्र है। स्पष्ट जानकारी आंकड़ा मूल्यांकन किए जाने के बाद ही साझा करना संभव हो पाएगा। 


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad