CTET 2021: महज 60 फीसदी स्कोर करके पा सकते हैं CTET में सफलता, इन टिप्स के जरिए बाकी बचे समय में कर सकते हैं बेहतर तैयारी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET 2021: महज 60 फीसदी स्कोर करके पा सकते हैं CTET में सफलता, इन टिप्स के जरिए बाकी बचे समय में कर सकते हैं बेहतर तैयारी

 CBSE द्वारा आयोजित की जाने वाली CTET 2021 में सफल


होने के लिए अभ्यर्थियों को 60 फीसदी अंक लाने होंगे। इस बार यह परीक्षा 16 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच आयोजित की जानी है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2021 के आयोजन में अब एक महीने से भी कम का समय बचा है।

 यह परीक्षा 16 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच आयोजित की जानी है। यह उम्मीद जताई जा रही है कि नवंबर महीने के आखिर तक इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। 

अभ्यर्थियों को अपने एडमिट कार्ड से संबंधित सूचनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-5379488903757993" crossorigin="anonymous"> 60 फीसदी मार्क्स लाने पर हो जाएंगे पास :

CTET के दोनों पेपर्स में पास होने के लिए जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों को कट - ऑफ स्कोर के रूप में 60 प्रतिशत यानी 90 अंक लाना होगा। 

इसके अलावा OBC तथा अन्य आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को यह परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए न्यूनतम 55 प्रतिशत यानी 82.5 अंक प्राप्त करना होगा।

बेहतर तैयारी के लिए अपनाएं ये टिप्स : 

1. समय का बेहतर प्रबंधन है जरूरी :

इस परीक्षा में सफल होने के लिए यह जरूरी है कि आप अपने समय का सही ढंग से उपयोग करें। आप अपनी क्षमताओं और सभी विषयों में अपनी पकड़ को देखते हुए एक रूटीन बनाये और उसके हिसाब से तैयारी करें।

2. रिवीजन पर दे खास ध्यान :

script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-5379488903757993" crossorigin="anonymous">

अब परीक्षा में बहुत ही कम समय बचा है, इसलिए आपने तैयारी करते समय जो नोट्स बनाएं हैं उनकी मदद से रिवीजन कीजिये। रिवीजन करते रहने से आपको टॉपिक्स को याद रखने में सहायता मिलेगी।

3. मॉक टेस्ट से करें अभ्यास :

इस बार परीक्षा ऑनलाइन मोड में होने वाली है और इसमें प्रश्न भी नए तरीके से पूछे जाएंगे। इसलिए आप परीक्षा में शामिल होने से पहले मॉक टेस्ट्स का अभ्यास जरूर करें। आप CBSE द्वारा CTET 2021 के लिए जारी किए गए मॉक टेस्ट्स या सफलता के मॉक टेस्ट्स की भी सहायता ले सकते हैं।

4. स्मार्ट तरीके से करें पढ़ाई :

आपको कड़ी मेहनत करने के बजाय स्मार्ट तरीके से पढ़ाई करने की जरूरत है। सबसे पहले उन विषयों की लिस्ट बनाये जिनमें आप कमजोर हैं और फिर ऐसे विषयों पर थोड़ा ज्यादा ध्यान दे। अपनी ताकत और कमजोरियों को पहचानें और फिर उसके अनुसार अपनी पढ़ाई करने की योजना बनाएं। 

script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-5379488903757993" crossorigin="anonymous">

5. ज्यादा स्ट्रेस ना लें :

परीक्षा की तैयारी करते समय सबसे जरूरी बात यह है कि आप अत्यधिक तनाव ना लें। इससे आपके स्वास्थ्य तथा मन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और आप सही ढंग से तैयारी नहीं कर पाएंगे। 

आप अच्छी नींद लें , संतुलित आहार लें और सकारात्मक जीवनशैली को अपनाएं। 

script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-5379488903757993" crossorigin="anonymous">

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad