7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों का नए साल पर मिलेगा तोहफा, DA में होगी 20 हजार तक की बढ़ोतरी, समझिए पूरा गणित - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों का नए साल पर मिलेगा तोहफा, DA में होगी 20 हजार तक की बढ़ोतरी, समझिए पूरा गणित

 कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन 6,000 रुपये से बढ़ाकर


18,000 रुपये किया गया था।

 इससे कर्मचारियों के वेतन में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा। मूल वेतन में समान वृद्धि के साथ ही महंगाई भत्ता भी अपने आप बढ़ जाएगा।

केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल से पहले ही सरकार की ओर से महंगाई भत्ता बढ़कार तोहफा दिया जा चुका है। अब सरकार रिटायर केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल का तोहफा देने की तैयारी कर रही है। 

जिससे पेंशनर्स की पेंशन में महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। ऐसे में पेंशनर्स की पेंशन में काफी बड़ी वृद्धि हो सकती है। आइए जानते हैं पेंशनर्स को नए साल पर कितनी बढ़ी हुई पेंशन मिल सकती है।

DA और पेंशन में होगी इतनी वृद्धि – जानकारों के अनुसार सरकार जनवरी 2022 से पूर्व केंद्रीय कर्मचारियों के डीए और पेंशन में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। इसके बाद पेंशनर्स का डीए 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी जा जाएगा।

 जिसके बाद 68 लाख कर्मचारी और 48 लाख पेंशनभोगियों के वेतन में 20 हजार रुपये के आसपास वृद्धि होगी। उदाहरण के तौर पर अगर डीए 34 फीसदी है तो 18,000 रुपये के मूल वेतन वाले कर्मचारियों का डीए 6,480 रुपये सालाना और 56,000 रुपये वेतन का डीए 20,484 रुपये सालाना होगा।

फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से 6 हजार रुपये और बढ़ेंगे- मंहगाई भत्ता (DA) बढ़ने से कथित तौर पर प्रत्येक व्यक्ति के वेतन में न्यूनतम 20,000 रुपये की वृद्धि होगी। 

वही, फिटमेंट फैक्टर भी बढ़ा दिया जाए तो सैलरी में 26 हजार रुपये का इजाफा होगा। केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के मूल वेतन के लिए फिटमेंट फैक्टर होता है। जिसे आखिरी बार सरकार ने 2016 में बढ़ाया था।

जिसमें कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन 6,000 रुपये से बढ़ाकर 18,000 रुपये किया गया था। इससे कर्मचारियों के वेतन में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा। मूल वेतन में समान वृद्धि के साथ ही महंगाई भत्ता भी अपने आप बढ़ जाएगा।

किस बात पर निर्भर करेगा DA – सितंबर 2021 तक AICPI के आंकड़ों के अनुसार DA 32.81 फीसदी था और DA की गणना अक्टूबर-नवंबर के साथ-साथ दिसंबर के आंकड़ों के हिसाब से की जानी बाकी है। 

अगर सीपीआई का आंकड़ा दिसंबर 2021 तक 125 पर आता है। तो डीए में 3 प्रतिशत की वृद्धि निश्चित है। जिसका भुगतान जनवरी 2022 से किया जाना शुरू कर दिया जाएगा।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad