राजस्व लेखपाल की मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को इस बार मिलेंगे ज्यादा अंक, जानिए कैसे - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

राजस्व लेखपाल की मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को इस बार मिलेंगे ज्यादा अंक, जानिए कैसे

 उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा लेखपाल भर्ती के


लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करने की उम्मीद जताई जा रही है। पहले लेखपाल भर्ती के लिए नवंबर में लिखित परीक्षा होने वाली थी लेकिन ये अपने तय समय पर पूरी नहीं कराई जा सकी।

उत्तर प्रदेश में राजस्व लेखपाल के 7,882 पदों पर होने वाली भर्ती की मुख्य परीक्षा के लिए जल्द ही उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। 

आयोग की ओर से इस एग्जाम का सिलेबस और परीक्षा पैटर्न पहले ही जारी किया जा चुका है। इस परीक्षा पैटर्न को देखने के लिए अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर विज़िट कर जारी किए गए नोटिफिकेशन को देख सकते हैं।

 इसके अलावा इस बचे हुए समय में लेखपाल भर्ती की मेंस परीक्षा की और बेहतर तरीके से तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता डॉट कॉम की मदद ले सकते हैं। 

लेखपाल भर्ती के लिए सफलता की एक्सपर्ट टीम ने खास मॉकटेस्ट, स्पेशल कोर्स, क्लासरूम नोट्स समेत कई महत्वपूर्ण सामग्री तैयारी की है। 

किस तरह अभ्यर्थियों को मिलेंगे अधिक अंक

यूपी राजस्व लेखापाल भर्ती की पिछली व नई परीक्षा का सिलेबस और परीक्षा पैटर्न देखने पर पता चलता है कि दोनों परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या तो समान है लेकिन अबकी बार सवालों का अंकन बढ़ा है।

 अभी तक लेखपाल की परीक्षा में 100 सवाल पूछे जाते थे जिनके लिए 80 अंक निर्धारित थे यानि प्रति सवाल का सही जवाब देने पर अभ्यर्थी को 0.80 अंक दिए जाते थे लेकिन अब नए परीक्षा पैटर्न के मुताबिक सवालों की संख्या तो समान रखी गई है लेकिन उनका मूल्यांकन अधिक अंकों के साथ किया जाएगा।

 मतलब लेखपाल भर्ती की मुख्य परीक्षा के पेपर में 100 प्रश्न होंगे और एक सवाल का सही आन्सर देने पर अब अभ्यर्थी को एक अंक दिया जाएगा। हालांकि गलत उत्तर देने पर 0.25 नंबर काटे भी जाएंगे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad