राजस्व लेखपाल भर्ती की लिखित परीक्षा का सिलेबस हो चुका है जारी, जानिए कब से शुरू होने वाली है आवेदन प्रक्रिया - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

राजस्व लेखपाल भर्ती की लिखित परीक्षा का सिलेबस हो चुका है जारी, जानिए कब से शुरू होने वाली है आवेदन प्रक्रिया

 उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने 7,882 राजस्व


लेखपाल के पदों पर होने वाली भर्ती के मेंस एग्जाम का सिलेबस जारी कर दिया है।

 यूपीएसएसएससी इस भर्ती के संबंध में जल्द ही ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। 

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने राज्य में 7,882 राजस्व लेखपाल के पदों पर निकाली जाने वाली भर्ती की मेंस परीक्षा का पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। 
आयोग की ओर से जारी किए गए नोटिस के अनुसार, राजस्व लेखपाल भर्ती की लिखित परीक्षा में सामान्य हिन्दी, सामान्य ज्ञान, गणित और ग्राम्य समाज एवं विकास विषय से 25-25 प्रश्न पूछे जाएंगे यानि इस एग्जाम में कुल 100 सवाल आएंगे। 
प्रश्नपत्र में पूछे गए प्रत्येक प्रश्न का सही उत्तर देने पर उम्मीदवारों को 1 अंक दिया जाएगा। इस एग्जाम के लिए प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा-2021 में शामिल हुए कैंडिडेट्स को आवेदन करने का ही मौका दिया जाएगा। 
हालांकि पीईटी में कितना स्कोर हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को लेखपाल की मुख्य परीक्षा में आवेदन करने का मौका मिलेगा इस संबंध में अभी स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पाई है।
 ऐसे में अभ्यर्थियों को भर्ती के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किए जाने का इंतजार करना होगा। इस बारे में किसी भी तरह की लेटेस्ट अपडेट के लिए उम्मीदवार यूपीएसएसएससी की वेबसाइट पर विज़िट कर सकते हैं। 
लिखित परीक्षा में लागू होगी  इतने अंकों की निगेटिव मार्किंग 
राजस्व लेखपाल भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली मेंस परीक्षा में एक चौथाई अंकों की निगेटिव मार्किंग लागू की गई है।
 यानि पेपर में पूछे जाने वाले सवालों का सही जवाब देने पर अभ्यर्थियों को एक अंक दिया जाएगा, जबकि गलत उत्तर देने पर 0.25 अंकों की कटौती की जाएगी। 
कब से मांगे जा सकते हैं आवेदन 
यूपी सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन की ओर से लेखपाल भर्ती की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 7,882 पदों पर होने वाली इस भर्ती की मुख्य परीक्षा का ऑफिशियल नोटिफिकेशन 20 दिसंबर तक जारी किया जा सकता है। इसके बाद भर्ती की आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत की जा सकती है। 
जानिए कितने लाख अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन  
यूपीएसएसएससी की प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा में लगभग 24 लाख प्रतियोगी उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया था, जिसमें से करीब 17 से 18 लाख अभ्यर्थियों को ही इस एग्जाम में बैठने का मौका मिल पाया था।
 इस परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद से कई लोगों का यह भी मानना है कि आयोग राजस्व लेखपाल पदों की    भर्ती में न्यूनतम 70 से 75 पर्सेंटाइल अंक हासिल करने वाले प्रतियोगी  उम्मीदवारों को ही मुख्य परीक्षा में दावेदारी करने का मौका दिया जाएगा। 
अगर ऐसा होता है तो एक अनुमान के मुताबिक पीईटी में शामिल हुए 17 लाख अभ्यर्थियों में से केवल 3 से 4 लाख उम्मीदवारों को ही लेखपाल भर्ती में आवेदन करने का मौका मिल पाएगा। हालांकि इस संबंध में अभी कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है।    

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad