UP राजस्व लेखपाल भर्ती में इन उम्मीदवारों को दी जाती है वरीयता, जान लीजिए ये जरूरी जानकारी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP राजस्व लेखपाल भर्ती में इन उम्मीदवारों को दी जाती है वरीयता, जान लीजिए ये जरूरी जानकारी

 उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने राजस्व लेखपाल पदों पर होने वाली भर्ती की लिखित परीक्षा का सिलेबस जारी कर दिया है। 


जल्द ही आयोग द्वारा लेखपाल भर्ती की मुख्य एग्जाम के आयोजन के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन की शुरुआत की जा सकती है। 

उत्तर प्रदेश में राजस्व लेखपाल के 7,882 पदों पर होने वाली भर्ती की मुख्य परीक्षा में आवेदन करने के लिए जल्द ही यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। आयोग की ओर से इस एग्जाम का सिलेबस और परीक्षा पैटर्न पहले ही जारी किया जा चुका है।

 इस परीक्षा पैटर्न को देखने के लिए अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर विज़िट कर जारी किए गए नोटिफिकेशन को देख सकते हैं। 

किन अभ्यर्थियों को मिलती है वरीयता 

यूपी लेखपाल 2015 भर्ती के लिए जारी अधिसूचना के मुताबिक, प्रादेशिक सेना में न्यूनतम दो वर्षों तक अपनी सेवा देने वाले या राष्ट्रीय कैडेट कोर में ‘बी’ सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले उम्मीदवार को अधिमानी अर्हता प्रदान की जाती है।

हालांकि इस नियम की स्पष्ट जानकारी के लिए अभ्यर्थी को 7,882 पदों के लिए कराई जाने वाली भर्ती के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किए जाने तक इंतजार करना होगा।   

पीईटी में कितने नंबर लाने वाले अभ्यर्थी कर सकेंगे अप्लाई  

यूपीएसएसएससी की प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा में लगभग 24 लाख प्रतियोगी उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया था जिसमें से करीब 17 से 18 लाख अभ्यर्थियों को ही इस एग्जाम में बैठने का मौका मिल पाया था। 

इस परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद कई लोगों का यह भी मानना है कि जल्द ही आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली राजस्व लेखपाल पदों की इस भर्ती में न्यूनतम 70 से 75 पर्सेंटाइल अंक हासिल करने वाले प्रतियोगी  उम्मीदवारों को ही मुख्य परीक्षा में दावेदारी करने का मौका दिया जाएगा। 

अगर ऐसा होता है तो एक अनुमान के मुताबिक पीईटी में शामिल हुए 17 लाख अभ्यर्थियों में से केवल 3 से 4 लाख उम्मीदवारों को ही लेखपाल भर्ती में आवेदन करने का मौका मिल पाएगा। हालांकि इस संबंध में अभी कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है।    

सैलरी के साथ मिलते हैं कई तरह के भत्ते :

प्रदेश में राजस्व लेखपाल के लगभग 7,000 से अधिक पदों पर निकाली जानी वाली भर्ती में चयनित  अभ्यर्थियों को शानदार वेतन के साथ-साथ कई तरह के भत्ते भी मिलेंगे। उत्तर प्रदेश में एक लेखपाल को न्यूनतम 21,700 रुपये से 69,100 रुपये के बीच की सैलरी मिलती है। 

इस सैलरी के अलावा इन्हें महंगाई भत्ता, टेलीफोन / मोबाइल कनेक्शन, इंटरनेट सुविधा, यात्रा भत्ता तथा मकान किराया भत्ता भी उपलब्ध कराता जाता है। लेखपाल के पद पर कार्यरत कर्मचारियों को उत्तर प्रदेश के नए पेंशन योजना के तहत पेंशन भी दिया जाता है। 

इन सुविधाओं के साथ साथ लेखपाल तथा उनके ऊपर आश्रित उनके परिवारवालों को मेडिकल सुविधा का भी लाभ मिलता है। इन लाभों तथा भत्तों के साथ इन्हें उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अन्य कई तरह के लाभ भी मिलते हैं।

इस बार सही उत्तर देने पर मिलेंगे अधिक अंक

यूपी राजस्व लेखापाल भर्ती की पिछली व नई परीक्षा का सिलेबस और परीक्षा पैटर्न देखने पर पता चलता है कि दोनों परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या तो समान है लेकिन अबकी बार सवालों का अंकन बढ़ा है। 

अभी तक लेखपाल की परीक्षा में 100 सवाल पूछे जाते थे जिनके लिए 80 अंक निर्धारित थे यानि प्रति सवाल का सही जवाब देने पर अभ्यर्थी को 0.80 अंक दिए जाते थे लेकिन अब नए परीक्षा पैटर्न के मुताबिक सवालों की संख्या तो समान रखी गई है लेकिन उनका मूल्यांकन अधिक अंकों के साथ किया जाएगा। 

मतलब लेखपाल भर्ती की मुख्य परीक्षा के पेपर में 100 प्रश्न होंगे और एक सवाल का सही आन्सर देने पर अब अभ्यर्थी को 1 अंक दिया जाएगा। इसके अलावा गलत उत्तर देने पर 0.25 नंबर काटे भी जाएंगे।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad