PET में अधिकतम स्कोर हासिल करने के बाद भी ये अभ्यर्थी नहीं कर पाएंगे लेखपाल भर्ती के लिए आवेदन, इसके पीछे ये है बड़ी वजह - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

PET में अधिकतम स्कोर हासिल करने के बाद भी ये अभ्यर्थी नहीं कर पाएंगे लेखपाल भर्ती के लिए आवेदन, इसके पीछे ये है बड़ी वजह

 उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने राजस्व लेखपल भर्ती की मुख्य परीक्षा का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।


 यूपीएसएसएससी की वेबसाइट पर जाकर अभ्यर्थी इस अधिसूचना को विस्तृत रूप से देख सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में राजस्व लेखपाल भर्ती की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक अभ्यर्थी  इस भर्ती के लिए सात जनवरी से 28 जनवरी तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इस भर्ती में आवेदन करने की न्यूनतम आयुसीमा 18 वर्ष रखी गई है जिसकी गणना एक जुलाई से की जाएगी। वहीं अभ्यर्थी की अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

 हालांकि, आरक्षित वर्ग के सभी उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दिए जाने का प्रावधान रखा गया है। उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन (UPSSSC) के जरिए साल 2021 में पहली बार लागू की गई प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा (PET) में वैध स्कोर हासिल करने वाले कैंडिडेट्स को सीधे मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। 

इस एग्जाम में अंतिम रूप से सफल युवाओं को राज्य में राजस्व लेखपाल के पद के लिए चयनित कर लिया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन करने या भर्ती संबंधी अन्य जरूरी नियमों की जानकारी के लिए अभ्यर्थियों को यूपीएसएसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

क्यों PET में अधिक स्कोर के बाद भी नहीं कर पाएंगे अप्लाई  

जानकारी के मुताबिक, PET में न्यूनतम 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके दसवीं पास युवाओं को शामिल होने का मौका दिया गया था। इस स्थिति में यदि किसी अभ्यर्थी ने पीईटी में अच्छा स्कोर हासिल किया है तब भी वो राजस्व लेखपाल की भर्ती के लिए अप्लाई नहीं सकेगा क्योंकि लेखपाल भर्ती में आवेदन करने की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता का मानक 12वीं कर दिया गया है। 

इस संबंध में और अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट्स पीईटी व लेखपाल भर्ती के ऑफिशियल नोटिफिकेशन को देख सकते हैं।

 गलत उत्तर देने पर काटे जाएंगे कितने अंक 

राजस्व लेखपाल की परीक्षा में सामान्य हिन्दी, सामान्य ज्ञान, गणित, व  ग्राम्य समाज एवं विकास से प्रश्न पूछे जाने हैं। इन सभी विषयों से कुल 100 अंकों की परीक्षा के लिए 100 सवाल पूछे जाएंगे, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक चौथाई अंक की निगेटिव मार्किंग की प्रक्रिया भी लागू की गई है। 

ऐसे में अभ्यर्थी सफलता डॉट कॉम के खास राजस्व लेखपाल बैच को ज्वॉइन कर अपने लेखपाल बनने के सपने को साकार बना सकते हैं। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad