CTET Dec-2021 Answer Key : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की 'आंसर की' जारी, 4 स्टेप्स में चेक करें - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET Dec-2021 Answer Key : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की 'आंसर की' जारी, 4 स्टेप्स में चेक करें

 CTET Answer Key 2021  : सीबीएसई ने सीटीईटी आंसर-की जारी कर दी है। इससे पहले बोर्ड ने सीटीईटी के प्रश्न पत्र व रिस्पॉन्स शीट जारी किए थे। 


परीक्षार्थी सीटीईटी आंसर-की ctet.nic.in पर चेक कर सकते हैं। सीबीएसई ने कहा कि सीटीईटी की वेबसाइट पर सीटीईटी दिसंबर – 2021 की उपलब्ध उत्तर कुंजियां, वेबसाइट पर CTET Dec-21 Question Papers लिंक पर उपलब्ध मुख्य प्रश्न पत्रों के अनुसार हैं। 

इसलिए अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि सर्वप्रथम सीटीईटी की वेबसाईट पर CTET Dec-21 Question Papers लिंक पर उपलब्ध मुख्य प्रश्न पत्रों  के प्रश्नों एवं उत्तर विकल्पों का क्रम अपने प्रश्न पत्र (जो कि उनके लॉग – इन पर उपलब्ध है तथा उनको ई-मेल द्वारा भी भेजा गया है ) से अवश्य मिलान कर लें।

सीटीईटी दिसंबर परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 तक किया गया था। लेकिन तकनीकी कारणों से 16 और 17 दिसंबर की एक-एक पाली की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी जिसे 17 जनवरी को आयोजित किया गया था। सीटेट सर्टिफिकेट की वैधता आजीवन रहेगी। 

CTET Answre key Direct Link

इस परीक्षा में पास होने के लिए जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्, तो कम से कम 60 फीसदी अंक यानी 150 में से 90 अंक लाने जरूरी हैं।

 वहीं ओबीसी, एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 55 फीसदी यानी 150 में से 82 अंक लाने जरूरी हैं। आपको बता दें कि इस बार से सीटीईटी की वैधता हमेशा के लिए कर दी गई है। इससे पहले यह सात साल के लिए वैद्य होता था।

सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

सीबीएसई द्वारा सीटीईटी की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad