CTET Result 2021 Live Updates : कुछ देर में ctet.nic.in पर जारी हो सकता है सीटीईटी रिजल्ट - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET Result 2021 Live Updates : कुछ देर में ctet.nic.in पर जारी हो सकता है सीटीईटी रिजल्ट

 सीबीएसई सीटीईटी रिजल्ट आज ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी हो सकता है। बताया जा रहा है कि


केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट या सीईटीट) का रिजल्ट आज किसी भी समय आ सकता है। 

नतीजों की घोषणा के बाद परीक्षार्थियों का चार दिनों से चला रहा इंतजार खत्म हो जाएगा। सीबीएसई बोर्ड ने 15 फरवरी तक रिजल्ट जारी होने की बात कही थी लेकिन चार दिन बीत जाने के बाद भी रिजल्ट नहीं आया। 

उम्मीद की जा रही है रिजल्ट आज या एक-दो दिन में किसी भी समय जारी हो सकता है। परिणाम जारी होने पर अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। 


CTET Result Direct Link


CTET Result 2021 Live Updates : यहां पढ़ें सीटीईटी रिजल्ट का लाइव अपडेट


 - CTET Result 2021 सर्टिफिकेट डिजिटल फॉर्मेट में होंगे

सीबीएसई बोर्ड सीटीईटी की मार्कशीट और सफल उम्मीदवारों के लिए सर्टिफिकेट डिजिटल फॉर्मेट में उनके डिजिजिलॉकर अकाउंट में अपलोड करेगा। मार्कशीट और सर्टिफिकेट डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित होंगे और कानूनी रूप से मान्य होंगे। सुरक्षा बढ़ाने के लिए मार्कशीट और सर्टिफिकेट में एक एन्क्रिप्टेड QR कोड भी होगा। डिजिलॉकर मोबाइल ऐप का उपयोग करके क्यूआर कोड को स्कैन और सत्यापित किया जा सकता है।

 - नहीं होगी कोई रीचेकिंग

सीबीएसई बोर्ड किसी भी स्थिति में सीटेट का रीटेस्ट नहीं करवाएगा। न ही कोई रीचेकिंग के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

 -   जानें कैसा रहा था सीटीईटी जनवरी 2021 का रिजल्ट

पहले पेपर में 12 लाख 47 हजार 217 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। वहीं, दूसरे पेपर में 11 लाख चार हजार 454 अभ्यर्थी शामिल हुए। इसमें पहले पेपर में चार लाख 14 हजार 798 व दूसरे पेपर में दो लाख 39 हजार 501 अभ्यर्थी को सफलता मिली थी। बिहार से कुल 3 लाख 20 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इनमें 29 हजार 543 को सफलता मिली है। इनमें प्रथम पत्र में 18 हजार सफल हुए हैं

 -  सीबीएसई द्वारा सीटीईटी की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 - सीटीईटी अभ्यर्थी मायूस

सीटेट अभ्यर्थी बेसब्री से सीटीईटी परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। बहुत से अभ्यर्थियों ने नतीजों में देरी को लेकर सोशल मीडिया पर अपनी नाराजगी जाहिर की है। लगातार सीबीएसई और शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान को टैग करते हुए ट्वीट किए जा रहे हैं। तीन दिनों से अभ्यर्थी लगातार सीटीईटी वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर रिजल्ट सर्च कर रहे है लेकिन उन्हें मायूस होना पड़ रहा है।


 - अभ्यर्थी बोले, ऑनलाइन परीक्षा कराई क्यों 

आक्रोशित अभ्यर्थी ट्वीट कर कर रहे हैं कि अगर रिजल्ट में इतनी देरी करनी थी तो कंप्यूटर बेस्ड ऑनलाइन परीक्षा कराई क्यों थी। एक अभ्यर्थी ने लिखा, ' पहले सीटीईटी का रिजल्ट 15 दिन में आ जाता था अब ऑनलाइन परीक्षा में रिजल्ट 1 महीने में भी नहीं आ पा रहा है जब समय पर रिजल्ट नहीं देना था तो ऑनलाइन परीक्षा करवाई क्यों। CBSE को एक नोटिस तो जारी ही कर देनी चाहिए की रिजल्ट कब तक आयेगा। ' 

 - परीक्षा का आयोजन दिसंबर से जनवरी तक हुआ

परीक्षा 16 दिसंबर, 2021 से 21 जनवरी, 2022 तक पूरे भारत के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। 1 फरवरी, 2022 को बोर्ड ने आंसर-की जारी की। आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करने के लिए 4 फरवरी, 2022 तक लिंक एक्टिव था।

 - सीटीईटी रिजल्ट कुछ देर में ctet.nic.in पर जारी होने होने वाला है। 

 - कई बार दे सकते हैं ये परीक्षा

कोई व्यक्ति कितनी भी बार सीटीईटी का सर्टिफिकेट हासिल करने के लिए इस परीक्षा में बैठ सकता है। इसकी कोई सीमा नहीं है। एक सीटीईटी योग्य उम्मीदवार अपने स्कोर को बढ़ाने के लिए फिर से आवेदन कर सकता है। 

 - CTET Result December 2021 : यूं कर सकते हैं चेक

- आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in. पर जाएं।

-  होमपेज पर नीच की तरफ दिख रहे CTET December 2021 Result के लिंक पर क्लिक करें।

- एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ, कैप्चा कोड या सिक्योरिटी कोड समेत मांगी गई डिटेल्स भरें।

- सब्मिट करने पर रिजल्ट आपके सामने होगा। इसे डाउनलोड कर लें और भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें।

 - सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad