यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षाए अब वर्ष मे दो बार होगी आज हुआ बड़ा - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षाए अब वर्ष मे दो बार होगी आज हुआ बड़ा

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओ को लेकर योगी सरकार दिन प्रतिदिन नई शिक्षा निति के अन्तर्गत बहुत ही बडी अपडेट आज जारी की है, जिसे सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश के छात्र एवं छात्राओ को ध्यानपूर्वक पढना जरुरी है।


इस नई शिक्षा निति के अन्तर्गत क्या कूछ हाईस्कूल और इण्टरमिडिएट की परीक्षा को लेकर किए है, इस बारे मे नीचे पूरी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढे ।

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमिडिएट की परीक्षाए अब वर्ष मे दो बार होगी। नई शिक्षा नीति के मुताबितक ये बदलाव किया जा रहा है। इसके साथ ही परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव किया जाएगा।

 नए पैटर्न के तहत 100 अंको के प्रश्नपत्र मे दो तरह के प्रश्न होगे। इसमे 30 नंबर का विश्लेषणात्मक पेपर होगा। हाईस्कूल में 2023 और इंटरिमिडिएट मे 2025 से यह बदलाव लागू किया जाएगा।

सौ नंबर की होगी बहुविक्लपीय परीक्षा: CM ने माध्यमिक शिक्षा विभाग की कार्ययोजना पर मुहर लगा दी है। 100 नंबर के एक पेपर मे बहुविक्लपीय परीक्षा के लिए एक घंटा दिया जाएगा। इसमे 30 प्रश्न बहुविक्लपीय होगे और इसकी परीक्षा OMR Sheet पर ली जाएगी।

 इसके बाद दूसरा पेपर वर्णानत्मक होगा। इस पेपर मे उच्चतर चिंतन कौशल के प्रश्न भी शामिल किए जाएगे। यह पेपर 70 नंबर का होगा साल 2023 से हाईस्कूल की परीक्षा और साल 2025 से इंटरमिडिएट की परीक्षा पैटर्न मे नए बदलाव लागू कर दिए जाएगे। 

नए पैटर्न के लिए 2022 मे कभा 9 से पूरी तैयारी की जाएगी और 2023 मे इसे लागू किया जाएगा।

रिजल्ट में सुधार के लिए दोबारा दे सकेगे परीक्षा हाईस्कूल मे आंतरिक मूल्यांकन को खत्म किया जाएगा ताकि मूल्यांकन की पारदर्शी व्यवस्था बन सके। हाईस्कूल परीक्षा 2023 से साल में दो बार ली जाएगी ताकि छात्रो मे कोचिंग के प्रति रुझान कम हो। पहली बार परीक्षा निर्धारित समय पर होगी।

 दूसरी बार परीक्षा विद्यार्थी इसे परीक्षाफल मे सुधार के लिए दे सकेगे।

• 2 तरह के प्रश्न होगे 100 अंको के पेपर में

• 30 नंबर के बहुविकल्पीय व 70 का विश्लेषणात्मक पेपर होगा।

रिजल्ट में सुधार के लिए दोबारा देगे परीक्षा।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad