UPTET 2022 Notification: इस दिन जारी होगा यूपीटीईटी परीक्षा का नोटिफिकेशन, लाखों उम्मीदवार बेसब्री से कर रहे इंतजार - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPTET 2022 Notification: इस दिन जारी होगा यूपीटीईटी परीक्षा का नोटिफिकेशन, लाखों उम्मीदवार बेसब्री से कर रहे इंतजार

UPTET 2022 अधिसूचना, आवेदन पत्र: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित इस परीक्षा में हर साल लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं।


महत्वपूर्ण बातें इसी महीने जारी होंगी यूपीटीईटी परीक्षा अधिसूचना, लाखों उम्मीदवार अधिसूचना का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं अधिसूचना updeled.gov.in पर जारी की जाएगी।

UPTET जून परीक्षा 2022 की अधिसूचना जल्द ही अपडेट किए गए gov पर यहां अपेक्षित तिथि और पात्रता UPTET परीक्षा अधिसूचना इसी महीने जारी की जाएगी। 

मुख्य विशेषताएं: UPTET परीक्षा की अधिसूचना इस महीने जारी की जाएगी, लाखों उम्मीदवार अधिसूचना का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं अधिसूचना updeled.gov.in पर जारी की जाएगी।

UPTET 2022 अधिसूचना, आवेदन पत्र: UPTET परीक्षा (UPTET 2022 अधिसूचना) देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में एक प्रमुख प्रतियोगी परीक्षा मानी जाती है। UPTET परीक्षा 2022 के लिए अधिसूचना उसी महीने जारी की जाएगी।

 हालांकि अभी कंफर्म डेट फाइनल नहीं हुई है, लेकिन माना जा रहा है कि इसी महीने नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। इसकी अधिसूचना इसकी आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जारी की जाएगी।

updeled.gov.in पर नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित इस परीक्षा में हर साल लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं। यह परीक्षा साल में एक बार आयोजित की जाती है। 

पिछले साल यह परीक्षा नवंबर के महीने में होनी थी, लेकिन पेपर लीक होने के कारण इस साल जनवरी में परीक्षा हुई थी. इसके बाद इसका रिजल्ट अप्रैल महीने में जारी किया गया था।

दो स्तरों पर होती है यूपीटीईटी की परीक्षा

UPTET परीक्षा दो स्तरों में आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षक के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

इस परीक्षा को देने के लिए बीएड या बीटीसी पास होना जरूरी है या लास्ट ईयर में होना जरूरी है तभी आप इस परीक्षा में बैठ सकते हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसका पुराना नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।

सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 60 प्रतिशत अंक यानी 90 अंक, ओबीसी और एस-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 55 प्रतिशत अंक यानी 82.5 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।

 दो भागों में होने वाली इस परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 600 और सामान्य वर्ग के लिए 1200 रुपये है। इसके अलावा एससी और एसटी के लिए 400 और 800 रुपये और दिव्यांगों के लिए 100-100 रुपये है।

UPTET 2022 Notification

आज के लेख में हम UPTET 2022 अधिसूचना के बारे में बात करेंगे। UPTET परीक्षा प्राथमिक और उच्च स्तर के शिक्षकों की भर्ती के लिए की जाती है। 

यदि आप भी शिक्षक बनना चाहते हैं और UPTET पंजीकरण, UPTET 2022 प्रवेश पत्र, UPTET 2022 नोटिस हिंदी में, UPTET 2022 परिणाम आदि के बारे में जानना चाहते हैं। ध्यानपूर्वक पढ़ें। तो आप UPTET के सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को समझ सकते हैं।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad