परिषदीय स्कूलों का निरीक्षण सुबह 6 बजे से करने के निर्देश, पढ़ें विस्तृत - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

परिषदीय स्कूलों का निरीक्षण सुबह 6 बजे से करने के निर्देश, पढ़ें विस्तृत

 लखनऊ:  परिषदीय स्कूलों में पढ़ाई के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सुबह 6 बजे से निरीक्षण कार्य के निर्देश दिए हैं।


 उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों से कहा है कि वे सभी खंड शिक्षा अधिकारियों व जिला समन्वयकों को अपने कार्यालय में बुलाकर प्रेरणा निरीक्षण एप के माध्यम से अधिक से अधिक स्कूलों का निरीक्षण कराएं।

निरीक्षण दूर के ब्लॉक व विद्यालयों में कराने के लिए कहा गया है। निर्देश हैं कि एक ही ब्लॉक में एक साथ सभी को भेजकर दो-दो विद्यालयों का निरीक्षण कराया जाए।

 देखा जाए कि स्कूल समय से खुल रहा है या नहीं? निर्देश दिए गए हैं कि लगातार तीन या उससे अधिक दिनों से बिना किसी सूचना विद्यालय से गायब शिक्षकों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाए।

बच्चे यूनिफॉर्म पहनकर आ रहे या नहीं, इसकी भी जांच की जाए। डीबीटी से पिछले सत्र में भेजी गई राशि से अभिभावकों ने सामग्री खरीदी या नहीं, इसकी जांच वर्तमान सत्र में जुलाई के अंत तक डीबीटी की राशि अभिभावकों के खाते में भेजने की तैयारी है।

 इसलिए अभिभावकों को खरीदारी के लिए प्रेरित किया जाए। इसके अलावा शिकायत के लिए राज्य स्तरीय विभाग का टोल फ्री नंबर 18001800666 का अधिक से अधिक अभिभावकों को प्रचार करने के निर्देश दिए गए हैं। यह नंबर सुबह 6.30 से शाम 5.30 बजे तक चलता है।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad